दिल्ली

delhi

जापान में बोले पीएम मोदी- हमें 2024 में भारत में क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने में खुशी होगी

By

Published : May 21, 2023, 7:05 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले साल क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने की इच्छा जाहिर की. उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए खुशी का मौका होगा. पीएम मोदी जापान के दौरे पर हैं.

Etv BharatWe will be happy to host Quad Summit in India in 2024 says PM Modi in Japan
Etv Bharजापान में बोले पीएम मोदी-हमें 2024 में भारत में क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने में खुशी होगीat

हिरोशिमा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत 2024 में अगली क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने का इच्छुक है. जापानी शहर हिरोशिमा में जी-7 की बैठक के इतर आयोजित क्वाड बैठक की शुरुआती टिप्पणी में पीएम मोदी ने कहा, 'हमें 2024 में भारत में क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने में खुशी होगी.'

पीएम मोदी, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के नेताओं को संबोधित कर रहे थे. इन चारों देशों का क्वाड समूह नामक अनौपचारिक रणनीतिक मंच है जिसका प्राथमिक उद्देश्य मुक्त, समृद्ध और समावेशी भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए काम करना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'क्वाड वैश्विक भलाई, लोगों के कल्याण, समृद्धि और शांति के लिए प्रयास करना जारी रखेगा.

क्वाड का गठन 2004 में सूनामी जैसी आपदा से निपटने के लिए हुआ था. इस सप्ताह की शुरुआत में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा वाशिंगटन में चल रही ऋण सीमा वार्ता के कारण अपनी यात्रा से वापस लेने के बाद, सिडनी में अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान के क्वाड नेताओं के नियोजित शिखर सम्मेलन को रद्द कर दिया गया था.

हालांकि, व्हाइट ने शुक्रवार (स्थानीय समय) पर जापान के हिरोशिमा में शिखर सम्मेलन आयोजित करने पर सहमति व्यक्त की. राष्ट्रपति बाइडेन को ऑस्ट्रेलिया की अपनी यात्रा स्थगित करने के बाद, क्वाड नेताओं ने सहमति व्यक्त की कि वे हिरोशिमा में अपना शिखर सम्मेलन आयोजित करेंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि चार नेता पिछले एक साल में क्वाड की प्रगति को चिह्नित करने के लिए एक साथ आ सकें.

ये भी पढ़ें- Quad Summit : 'यूक्रेन विवाद को बातचीत और कूटनीति से सुलझाया जाना चाहिए'

इसके चलते क्वाड शिखर सम्मेलन सुनिश्चित किया गया और इसमें राष्ट्रपति जो बाइडेन ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीस, जापान के प्रधानमंत्री किशिदा फुमियो और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाग लिया. बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने ऑस्ट्रेलिया के साथ-साथ पापुआ न्यू गिनी की यात्रा को भी रद्द कर दिया.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details