दिल्ली

delhi

PM Modi Visit To America : हम यहां पीएम मोदी का इंतजार कर रहे हैं: व्हाइट हाउस

By

Published : Jun 13, 2023, 6:47 AM IST

राष्ट्रपति और प्रथम महिला के निमंत्रण पत्र में सात साल पहले पीएम मोदी के अंतिम ऐतिहासिक संबोधन की सराहना की गई है. पत्र में कहा गया कि पीएम मोदी के उस भाषण ने दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने में मदद की है. व्हाइट हाउस ने अपने संदेश में इस बात पर जोर दिया कि यह दोनों देशों के गहरे और करीबी गठबंधन की फिर से पुष्टि करने का अवसर है.

PM Modi Visit To America
जॉन किर्बी फाइल फोटो

वाशिंगटन : अमेरिका में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की आगामी यात्रा को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है. अमेरिका के सामरिक संचार के लिए अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) समन्वयक जॉन किर्बी ने सोमवार (स्थानीय समय) पर एक प्रेस वार्ता में इस बात का खुलासा किया. उन्होंने कहा कि क्वाड में अमेरिका और भारत महत्वपूर्ण देश हैं. उन्होंने कहा कि दोनों देशों 'शानदार सहयोग' की भावना पर आधारित 'महत्वपूर्ण रक्षा साझेदारी' कर रहे हैं.

जब उनसे पूछा गया कि क्या अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन एक संयुक्त समाचार सम्मेलन को संबोधित करेंगे तो उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि पीएम मोदी की यात्रा के लिए पूरा एजेंडा तैयार हो चुका है. हालांकि, मैं व्यक्तिगत रूप से उनके यहां आने का इंतजार कर रहा हूं. उन्होंने पत्रकार से बात करते हुए कहा कि अमेरिका और भारत के बीच रक्षा साझेदारियां कोई छुपी हुई बात नहीं है.

अमेरिका इंडो-पेसिफिक राजनीति को ध्यान में रखते हुए भी भारत के साथ सहयोग बढ़ा रहा है. उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि इस यात्रा के दौरान भी रक्षा सहयोग और बढ़ाने को लेकर काफी बात होगी. हम पीएम मोदी की यात्रा को लेकर उत्सुक हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन के आमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून से 24 जून तक अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे. अमेरिका में भारतीय प्रवासी भी पीएम मोदी के आगमन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 22 जून को, 7000 से अधिक भारतीय अमेरिकी व्हाइट हाउस के दक्षिण लॉन में उपस्थित रहेंगे. इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति और प्रथम महिला 21 तोपों की सलामी के बीच पीएम मोदी का स्वागत करेंगे.

ये भी पढ़ें

अमेरिका में पीएम मोदी वाशिंगटन के जॉन एफ कैनेडी सेंटर में शीर्ष अमेरिकी कंपनियों के चेयरमैन और सीईओ को भी संबोधित करेंगे. अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी 22 जून को यूनाइटेड स्टेट्स कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे. इस संबोधन का निमंत्रण पीएम मोदी को अमेरिका की प्रतिनिधि सभा और सीनेट दोनों की ओर से दिया गया है. वह अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को दो बार संबोधित करने वाले पहले भारतीय पीएम होंगे.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details