दिल्ली

delhi

20th ASEAN Summit : वाशिंगटन पहला यूएस-आसियान केंद्र स्थापित करेगा

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 7, 2023, 11:00 AM IST

आधिकारिक बयान के अनुसार, हैरिस ने कहा कि हम सार्वजनिक-निजी भागीदारी के माध्यम से वाशिंगटन, डीसी में पहला यूएस-आसियान केंद्र स्थापित करेंगे. उन्होंने कहा कि यह केंद्र हमारे लोगों, व्यवसायों और शैक्षणिक संस्थानों के बीच जुड़ाव और आगे के आदान-प्रदान का समर्थन करेगा. पढ़ें पूरी खबर...

20th ASEAN Summit
बैठक के दौरान अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस.

जकार्ता :अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने घोषणा की कि वे वाशिंगटन में पहला यूएस-आसियान केंद्र स्थापित करने जा रहे हैं. यह केंद्र आसियान भागीदारी को आसान बनाने में मदद करेगा. व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के अनुसार, मंगलवार को इंडोनेशिया पहुंचे हैरिस ने आसियान-अमेरिका शिखर सम्मेलन में भाग लिया. उन्होंने रिश्ते में व्यापक रणनीतिक साझेदारी के बारे में बात की.

आसियान-अमेरिका शिखर सम्मेलन में हैरिस ने कहा कि मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हम सार्वजनिक-निजी भागीदारी के माध्यम से वाशिंगटन, डीसी में पहला यूएस-आसियान केंद्र स्थापित करेंगे. उन्होंने कहा कि यह केंद्र हमारे लोगों, व्यवसायों और शैक्षणिक संस्थानों के बीच जुड़ाव और आगे के आदान-प्रदान का समर्थन करेगा.

उन्होंने कहा कि हमारे संबंधों को और मजबूत करने के लिए, मुझे इस बात की भी खुशी है कि आसियान में हमारे राजदूत, योहानेस अब्राहम, यहां जकार्ता में हैं. हमारे पदभार संभालने के बाद से वह राष्ट्रपति बाइडेन और मेरे करीबी सलाहकार रहे हैं, और मुझे पता है कि उनका नेतृत्व मदद करेगा. शिखर सम्मेलन में, उन्होंने इस बैठक में तिमोर-लेस्ते की उपस्थिति को स्वीकार किया और उनका स्वागत किया. संयुक्त राज्य अमेरिका आसियान सदस्यता की दिशा में तिमोर-लेस्ते का समर्थन करना जारी रखेगा.

ये भी पढ़ें

हैरिस ने कहा कि मेरा मानना है कि नेताओं के रूप में, हमें दीर्घकालिक दृष्टि में निवेश करते हुए आज की वैश्विक चुनौतियों का समाधान करना चाहिए. हमें 10, 20, 30 साल देखना चाहिए और अपने वर्तमान कदमों को उस दृष्टि के अनुरूप मापना चाहिए. अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने कहा कि देश की दक्षिण पूर्व एशिया और अधिक व्यापक रूप से इंडो-पैसिफिक के प्रति स्थायी प्रतिबद्धता है. उन्होंने कहा कि अमेरिका-आसियान आर्थिक सहयोग हमारे दोनों बाजारों के लिए विकास के एक बड़े अवसर का प्रतिनिधित्व करता है.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details