दिल्ली

delhi

Chinese Foreign Minister In US : अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने वाशिंगटन में चीनी विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात की

By ANI

Published : Oct 27, 2023, 1:20 PM IST

अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की. इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने माना की निश्चित रूप से अमेरिका और चीन के बीच मतभेद हैं लेकिन इसके साथ ही सहयोग की भी संभावना है. जिसके लिए एक व्यापक संवाद की जरूरत है. पढ़ें पूरी खबर... united states china relation, antony blinken meeting with chines foreign minister, China America relation, foreign minister, antony blinken and Wang Yi meeting, Wang Yi in america, US China ties

Chinese Foreign Minister In US
चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की.(तस्वीर: AP)

वाशिंगटन : चीनी विदेश मंत्री वांग यी इन दिनों अमेरिका के दौरे पर हैं. यहां शुक्रवार को उन्होंने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की. चीन और अमेरिका के बीच खुली बातचीत को जारी रखने के लिहाज से चीनी विदेश मंत्री का यह दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. बता दें कि मेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और चीनी विदेश मंत्री वांग यी की इस मुलाकात से पहले दोनों देशों के बीच अधिकारी स्तर पर कई दौर की बातचीत हो चुकी है. गुरुवार को लंबे समय के बाद वाशिंगटन में अमेरिका और चीन के विदेश मंत्री स्तर पर बैठक हुई.

प्रेस बयान को जारी किये गये बयान के अनुसार, बैठक के दौरान अमेरिका-चीन संबंधों को जिम्मेदारी से संभालने और विभिन्न द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने पर केंद्रित थी. दोनों नेताओं ने मतभेद के क्षेत्रों को संबोधित करने के साथ-साथ सहयोग के संभावना पर भी बातच की.

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक बयान में कहा कि विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकन ने गुरुवार को वाशिंगटन में चीन के विदेश मंत्री वांग यी की मेजबानी की. दोनों नेताओं ने द्विपक्षिय बैठक में हिस्सा लिया. बयान में कहा गया कि इस बैठक हाल में अमेरिकी विदेश मंत्री की बीजिंग यात्रा और उसके बाद शुरू हुए अधिकारियों के स्तर की बातचीत से शुरू हुए खुली बातचीत के माहौल को बनाये रखने के प्रयास के रूप में देखा जाना चाहिए.

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की.(तस्वीर: AP)

बयान में कहा गया है कि ब्लिकंन और विदेश मंत्री वांग ने कई द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की. जिसमें मतभेद के क्षेत्रों को संबोधित करने के साथ-साथ सहयोग के क्षेत्रों की खोज भी शामिल है. विदेश मंत्री ने दोहराया कि अमेरिका खड़ा रहेगा अपने सहयोगियों और साझेदारों के हितों की रक्षा के लिए हमेशा खड़ा रहेगा.

इस बीच, ब्लिंकन ने भी पूर्व चीनी प्रधान मंत्री ली केकियांग के निधन पर दुख व्यक्त किया. इससे पहले जून में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बीजिंग में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की थी. एक अघोषित और दुर्लभ बैठक में, चीनी नेता ने अमेरिका के शीर्ष राजनयिक का अभिवादन करने के लिए अपना हाथ बढ़ाया और संबंधित प्रतिनिधियों के साथ आधे घंटे की बैठक की थी.

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की.(तस्वीर: AP)

ये भी पढ़ें

इस साल फरवरी में निर्धारित यात्रा रद्द करने के बाद बीजिंग की 2 दिवसीय यात्रा पर आए ब्लिंकन ने अपने तत्कालीन समकक्ष किन गैंग और तत्कालीन चीन के विदेश मामलों के सलाहकार वांग यी के साथ लगभग 10 घंटे लंबी बैठक भी की थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details