दिल्ली

delhi

अमेरिकी व रूसी रक्षा मंत्रियों ने यूक्रेन पर हमले के बाद पहली बार की बातचीत

By

Published : May 14, 2022, 9:50 AM IST

रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच पहली बार अमेरिका और रूस के रक्षा मंत्रियों के बीच बातचीत हुई है (us russian defense chiefs speak). अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन ने इस संबंध में जानकारी दी है.

us russian defense chiefs speak
पेंटागन

वाशिंगटन : अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन (Lloyd Austin ) और रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोयगु (Russian Minister of Defense Sergey Shoygu) ने यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार शुक्रवार को फोन पर बातचीत की. हालांकि अधिकारियों का कहना है कि इस बातचीत के बाद भी मॉस्को के रुख में बदलाव आने का कोई संकेत नहीं मिला है. अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन ने एक बयान में कहा कि अपने रूसी समकक्ष के साथ बातचीत में ऑस्टिन ने यूक्रेन में तत्काल संघर्ष विराम करने का आग्रह किया और बातचीत के माध्यम खुले रखने पर जोर दिया.

रक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि घंटे भर चली बातचीत के दौरान 'गंभीर मुद्दों' का कोई हल नहीं निकला या रूस जो कर रहा है या कह रहा है उसमें कोई बदलाव नहीं आया है. यूक्रेन में जंग शुरू हुए 12 हफ्ते हो गए हैं. फरवरी के अंत में रूस ने यूक्रेन पर हमला किया था. इससे पहले दोनों नेताओं ने 18 फरवरी को बातचीत की थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details