दिल्ली

delhi

सीरिया में रूसी लड़ाकू विमानों ने ISIS आतंकवादियों को निशाना बना रहे अमेरिकी ड्रोनों को किया परेशान

By

Published : Jul 6, 2023, 9:35 AM IST

यूएस एयर फोर्स सेंट्रल ने एक बयान में कहा कि बुधवार सुबह पूर्वोत्तर सीरिया में रूसी लड़ाकू विमानों ने तीन अमेरिकी वायु सेना के ड्रोन को रोक दिया गया. यूएस एयर फोर्स सेंट्रल ने बुधवार को हुई मुठभेड़ का एक वीडियो जारी किया, जिसमें एक रूसी SU-35 लड़ाकू विमान को रीपर पर बंद होते हुए दिखाया गया.

US drone aircraft over Syria
US drone aircraft over Syria

वाशिंगटन:अमेरिकी वायु सेना ने कहा कि रूसी लड़ाकू विमानों ने खतरनाक तरीके से सीरिया के ऊपर अमेरिकी ड्रोन विमानों के करीब उड़ान भरी, जिससे एमक्यू-9 रीपर्स को बचने के लिए युद्धाभ्यास करने के लिए मजबूर होना पड़ा. यूएस एयर फोर्स सेंट्रल ने बुधवार को हुई मुठभेड़ का एक वीडियो जारी किया, जिसमें एक रूसी SU-35 लड़ाकू विमान को रीपर पर बंद होते हुए दिखाया गया. बाद में कई तथाकथित पैराशूट फ्लेयर को ड्रोन के उड़ान पथ में बढ़ते हुए दिखाया गया. फ्लेयर्स पैराशूट से जुड़े होते हैं.

मध्य पूर्व में 9वीं वायु सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल एलेक्स ग्रिनकेविच ने कहा कि तीन अमेरिकी ड्रोन इस्लामिक स्टेट समूह के खिलाफ एक मिशन पर स्थानीय समयानुसार सुबह 10:30 बजे के बाद सीरिया के ऊपर मिशन पर थे, तभी तीन रूसी विमानों ने ड्रोन को परेशान करना शुरू कर दिया. एक बयान में ग्रिनकेविच ने कहा कि रूसी पायलटों में से एक ने अपने विमान को ड्रोन के सामने ले जाया और एसयू-35 के आफ्टरबर्नर को चालू कर दिया, जिससे इसकी गति और वायु दबाव काफी बढ़ गया.

ग्रिनकेविच ने कहा कि आफ्टरबर्नर से जेट विस्फोट संभावित रूप से रीपर के इलेक्ट्रॉनिक्स को नुकसान पहुंचा सकता है. इससे ड्रोन ऑपरेटर की विमान को सुरक्षित रूप से संचालित करने की क्षमता कम हो गई है. उन्होंने कहा कि इन कार्रवाइयों से अमेरिकी और रूसी बलों की सुरक्षा को खतरा है. हम सीरिया में रूसी सेना से इस लापरवाह व्यवहार को रोकने और एक पेशेवर वायु सेना से अपेक्षित व्यवहार के मानकों का पालन करने का आग्रह करते हैं, ताकि हम आईएसआईएस की स्थायी हार पर अपना ध्यान फिर से केंद्रित कर सकें.

ये भी पढ़ें-

इस मामले पर यूएस सेंट्रल कमांड के प्रमुख आर्मी जनरल एरिक कुरिला ने एक बयान में कहा कि सीरिया के ऊपर हवाई क्षेत्र को खाली करने के लिए चल रहे प्रयासों में रूस के उल्लंघन से बढ़ने या गलत आकलन का खतरा बढ़ जाता है. सीरिया में इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों से लड़ने के लिए कुर्द नेतृत्व वाली सीरियाई डेमोक्रेटिक फोर्स के साथ काम करने के लिए लगभग 900 अमेरिकी सेनाएं सीरिया में तैनात हैं. ड्रोन ऑपरेशन के बारे में कोई अन्य विवरण प्रदान नहीं किया गया और यह स्पष्ट नहीं है कि सीरिया में घटनाएं कहां हुईं.
(एपी)

ABOUT THE AUTHOR

...view details