दिल्ली

delhi

Diwali A Federal Holiday : अमेरिकी सांसद ने दिवाली को संघीय अवकाश घोषित करने वाला बिल किया पेश

By

Published : May 27, 2023, 11:04 AM IST

Etv Bharat

न्यूयॉर्क के छठे कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट का प्रतिनिधित्व करने वाली कांग्रेस सदस्य ग्रेस मेंग ने शनिवार को स्थानीय समय के अनुसार, दिवाली दिवस अधिनियम की घोषणा की. यह अधिनियम दिवाली को अमेरिका में आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त 12वीं छुट्टी के रूप में नामित करेगा

वाशिंगटन : अमेरिका के न्यूयॉर्क में दिवाली को संघीय अवकाश घोषित करने करने का विधेयक पेश कर दिया गया है. बिल पेश करने वाली नेता मेंग ने ट्वीट किया कि आज, मुझे दिवाली दिवस अधिनियम की शुरुआत की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है. मेरा बिल जिसके पारित होने के बाद न्यूयॉर्क में दिवाली पर संघीय अवकाश की घोषणा हो जायेगी. उन्होंने कहा कि मेरे सभी सरकारी सहयोगियों और कई अधिवक्ताओं को धन्यवाद. उन्होंने मेरे बिल को अपना समर्थन दिया और मेरे साथ खड़े रहे. उन्होंने कहा कि यह बिल अमेरिका की समावेशी संस्कृति और बहुलतावादी विचार धारा के अनुरूप है.

उन्होंने कहा कि इससे दुनिया भर में एक नया संदेश जायेगा. उन्होंने कहा कि यह शनिवार मेरे लिए खास हो गया है. उन्होंने कहा कि दीवाली, जिसे हम रोशनी के त्योहार के रूप में भी जानते हैं भारत में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. यह हमारे साथ रहने वाले भारतीय लोगों के एक महत्वपूर्ण क्षण है. बिल पास हो जाने के बाद दिवाली दिवस अधिनियम दीवाली को अमेरिका की 12वीं संघीय मान्यता प्राप्त छुट्टी बना देगा.

मेंग ने प्रतिनिधि सभा में विधेयक पेश करने के तुरंत बाद एक समाचार चैनल से कहा कि दिवाली दुनिया भर के अरबों लोगों और क्वींस में अनगिनत परिवारों और समुदायों के लिए वर्ष के सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक है. ऐसे बहुत सारे लोग न्यूयॉर्क और अमेरिका में रह रहे हैं. यह बिल एक तरह से अमेरिका के विकास में उन लोगों के योगदान के प्रति आभार व्यक्त करता है. बता दें कि इससे पहले हाल ही में पेंसिल्वेनिया स्टेट सीनेट ने दीवाली को एक आधिकारिक अवकाश के रूप में मान्यता देने के लिए एक बिल पारित किया.

पेंसिल्वेनिया स्टेट सीनेट के एक सदस्य निकिल सावल ने एक ट्वीट में घोषणा की. अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर निकिल सावल ने ग्रेग रोथमैन को बिल पेश करने में शामिल होने का अवसर देने के लिए आभार व्यक्त किया. उन्होंने ट्वीट किया कि सीनेट ने सर्वसम्मति से दीवाली को एक आधिकारिक अवकाश के रूप में मान्यता देने के लिए मतदान किया. प्रकाश के त्योहार को मनाने वाले सभी पेन्सिलवेनियावासियों के लिए यह फैसला लिया गया है.

(एएनआई)

पढ़ें : Diwali Holiday In New York : न्यूयॉर्क दिवाली को संघीय अवकाश के रूप में मनाने के लिए आज कानून पारित करेगा

ABOUT THE AUTHOR

...view details