दिल्ली

delhi

अमेरिका की अर्थव्यवस्था के बीती तिमाही में सकरात्मक रहने की संभावना

By

Published : Oct 27, 2022, 1:31 PM IST

डेटा जुटाने वाली कंपनी फैक्टसेट के सर्वेक्षण में अर्थशास्त्रियों ने अनुमान लगाया है कि मेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए मुश्किलें अभी कम नहीं हुई हैं.

अमेरिका की अर्थव्यवस्था के बीती तिमाही में सकरात्मक रहने की संभावना
अमेरिका की अर्थव्यवस्था के बीती तिमाही में सकरात्मक रहने की संभावना

वाशिंगटन:अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए मुश्किलें अभी कम नहीं हुई हैं. महंगाई अभी भी 40 साल के उच्चतम स्तर के करीब है जो लोगों को प्रभावित कर रही हैं. साथ ही बढ़ती ब्याज दरों ने आवास बाजार को पटरी से उतार दिया है और बढ़ती हुई दरें व्यापक नुकसान भी पंहुचा सकती है. वर्ष 2022 की पहली दो तिमाहियों में सिकुड़ने के बाद अमेरिका की अर्थव्यवस्था के बीती तिमाही में सकरात्मक रहने की संभावना है.

पढ़ें: एलन मस्क ने ट्विटर मुख्यालय का किया दौरा, लिखा Chief Twit

डेटा जुटाने वाली कंपनी फैक्टसेट के सर्वेक्षण में अर्थशास्त्रियों ने अनुमान लगाया है कि मौजूदा वर्ष की तीसरी तिमाही में अमेरिका का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) दो प्रतिशत की वार्षिक दर से बढ़ा है. वहीं, जनवरी-मार्च की अवधि में अर्थव्यवस्था में 1.6 प्रतिशत और अप्रैल से जून के बीच 0.6 प्रतिशत की वार्षिक गिरावट आई थी. आर्थिक वृद्धि में लगातार दो तिमाहियों में गिरावट मंदी का एक अनौपचारिक संकेत होता है.

पढ़ें: काउंटडाउन शुरू, शुक्रवार शाम 5 बजे तक सौदा पूरा नहीं किया तो मस्क को झेलना होगा मुकदमा

लेकिन ज्यादातर अर्थशास्त्रियों का मानना ​​है कि अर्थव्यवस्था अब तक मंदी से बची हुई है. हालांकि, अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व मुद्रास्फीति से निपटने के लिए ब्याज दरों में लगातार वृद्धि के बीच कई अर्थशास्त्रियों ने चिंता व्यक्त की है कि अगले साल मंदी की आ सकती है.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details