दिल्ली

delhi

गोपनीय दस्तावेज रखने के मामले में डोनाल्ड ट्रंप कोर्ट में हुए पेश, खुद को बताया निर्दोष

By

Published : Jun 14, 2023, 7:12 AM IST

Updated : Jun 14, 2023, 7:31 AM IST

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को गोपनीय दस्तावेजों को घर ले जाने के मामले में अदालत में पेश होना पड़ा. इस दौरान उन्हें कुछ समय के लिए हिरासत में लिया गया और बाद में रिहा कर दिया गया. सुनवाई के दौरान ट्रंप ने खुद को बेगुनाह बताया.

Donald Trump leaves court after pleading not guilty to classified documents charges
गोपनीय दस्तावेजों के आरोपों में खुद को निर्दोष बताने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अदालत से बाहर आए

मियामी: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप गोपनीय दस्तावेजों को घर ले जाने के मामले का सामना कर रहे हैं. इस सिलसिले में उन्हें अदालत में पेश होना पड़ा. वह बीती रात फ्लोरिडा की मियामी अदालत में पेश हुए. इस दौरान उन्हें कुछ समय के लिए हिरासत में लिया गया. हालांकि, कुछ मिनटों में उन्हें रिहा कर दिया गया. पेशी के दौरान ट्रंप ने अपने ऊपर लगे आरोपों का सामना किया. इस दौरान ट्रंप के वकील ने कहा कि उनके मुवक्कील बेगुनाह हैं.

ट्रंप ने गोपनीय दस्तावेजों के साथ कथित छेड़छाड़ के 37 आरोपों के मामले में दोषी नहीं होने की दलील देने के बाद अदालत से बाहर निकल आए. मामले की सुनवाई के दौरान, मजिस्ट्रेट जज जोनाथन गुडमैन ने फैसला सुनाया कि ट्रम्प अपने सहयोगी वॉल्ट नौटा के साथ मामले के बारे में बात नहीं कर सके. न्यायाधीश ने अभियोजकों को संभावित गवाहों की एक सूची तैयार करने के लिए भी कहा, जिनके साथ पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप वकील के अलावा मामले के संबंध में संपर्क नहीं कर सकते.

न्यायाधीश ने प्रतिवादियों पर यात्रा प्रतिबंध नहीं लगाया. मियामी में संघीय कोर्ट हाउस में सुनवाई के दौरान ट्रंप के वकीलों ने ज्यूरी ट्रायल के लिए कहा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप के वकील ने कहा, 'हम निश्चित रूप से दोषी नहीं होने की दलील देते हैं.' ट्रंप के सहयोगी और सह-प्रतिवादी वॉल्ट नौटा को भी हिरासत में लिया गया. नौटा की मंगलवार को कोर्ट में प्रारंभिक पेशी हुई थी. हालांकि, उन्हें 27 जून तक पेश नहीं किया जाएगा.

अमेरिकी न्याय विभाग ने सुझाव दिया कि ट्रंप और नौटा दोनों को बिना किसी वित्तीय या विशेष शर्तों के रिहा किया जाए. मजिस्ट्रेट न्यायाधीश जोनाथन गुडमैन ने मंगलवार को काम के लिए कानून प्रवर्तन समुदाय को धन्यवाद देते हुए सुनवाई शुरू की. अभियोग की सुनवाई से पहले, डिप्टी मार्शलों ने ट्रम्प को हिरासत में लिया और उनकी उंगलियों के निशान की इलेक्ट्रॉनिक प्रतियां लीं. अधिकारियों ने ट्रंप की तस्वीर नहीं ली क्योंकि वह आसानी से पहचाने जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-गोपनीय दस्तावेजों के मामले में डोनाल्ड ट्रंप पर 37 आरोप तय, चुनाव लड़ने पर संशय!

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डोनाल्ड ट्रंप को 37 आपराधिक मामलों का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि उन्होंने अवैध रूप से राष्ट्रीय रक्षा जानकारी को अपने पास रखा और अमेरिकी न्याय विभाग की जांच में गवाह-छेड़छाड़ कानूनों का उल्लंघन करने वाले दस्तावेजों को छुपाया. अभियोग में ट्रम्प के सहयोगी वॉल्ट नौटा पर भी आरोप लगाया गया है. आरोप है कि दो लोग संघीय जांच में बाधा डालने की साजिश में शामिल थे. अदालत जाने से पहले, ट्रंप ने अपने सोशल मीडिया पर लिखा,'यह हमारे देश के इतिहास में सबसे दुखद दिनों में से एक था. हमारे राष्ट्र का पतन हो रहा है!!!.'

(एएनआई)

Last Updated : Jun 14, 2023, 7:31 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details