दिल्ली

delhi

गुतारेस-पुतिन के बीच हुई वार्ता, रूसी राष्ट्रपति बोले- अब भी यूक्रेन के साथ शांतिपूर्ण समझौते की उम्मीद

By

Published : Apr 27, 2022, 7:55 AM IST

यूक्रेन में पिछले दो महीने से अधिक समय से जारी संघर्ष के बीच संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक की. इस दौरान पुतिन ने कहा कि यूक्रेन के रुख में बदलाव से भविष्य में कोई समझौता कठिन होगा.

antonio-guterres-vladimir-putin-talks
गुतारेस-पुतिन

मॉस्को/ कीव/ इस्तांबुल : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि मॉस्को को अब भी यूक्रेन के साथ शांतिपूर्ण समझौता होने की उम्मीद है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के साथ मंगलवार को हुई एक बैठक में पुतिन ने कहा कि पिछले महीने तुर्की के इस्तांबुल में रूस और यूक्रेन के अधिकारियों के बीच हुई वार्ता के दौरान अहम प्रगति हुई थी. पुतिन ने दावा किया कि इस्तांबुल में हुए कुछ समझौतों से बाद में यूक्रेन ने हाथ खींच लिए. उन्होंने कहा कि यूक्रेन के अधिकारियों ने क्रीमिया और पूर्वी यूक्रेन के अलगाववादी क्षेत्रों की स्थिति के मुद्दे पर अपना रुख बदल लिया और इन मुद्दों को दोनों देशों के राष्ट्रपतियों के लिए चर्चा के वास्ते छोड़ दिया. पुतिन ने कहा कि यूक्रेन के रुख में बदलाव से भविष्य में कोई समझौता कठिन होगा.

यूक्रेन और रूस के बीच वार्ता का आह्वान : तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से अपने यूक्रेनी समकक्ष के साथ सीधी बातचीत करने के लिए सहमत होने का आग्रह किया है. यूक्रेन में रूसी युद्ध पर संकट को कम करने के लिए तुर्की के राजनयिक प्रयासों के मद्देनजर एर्दोआन ने यह आह्वान किया है. मंगलवार को जारी एक बयान के अनुसार एर्दोआन ने पुतिन से अपने यूक्रेनी समकक्ष के साथ सीधी बातचीत करने के लिए सहमत होने का आग्रह किया है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की द्वारा रूसी सैनिकों पर युद्ध अपराध करने का आरोप लगाने के बाद वार्ता ठप हो गई थी. बाद में पुतिन ने कहा था कि शांति के प्रयासों को लेकर गतिरोध हैं.

रूस ने पूर्वी यूक्रेन पर हमला किया: रूस ने मंगलवार को पूर्वी यूक्रेन पर हमला कर दिया. वहीं अमेरिकी रक्षा मंत्री ने कीव को नए हमलों का जवाब देने के लिए जरूरी हथियारों को दिलाने में 'आकाश पाताल एक कर देने' का वादा किया. इस बीच, मॉस्को ने इस तरह के पश्चिम के सहयोग पर यूक्रेन को युद्ध का जोखिम और बढ़ने की चेतावनी दी. रूस और यूक्रेन के बीच दो महीने से जारी युद्ध के बीच पश्चिमी देशों से मिले हथियारों से यूक्रेन को रूस के हमलों को कमजोर करने में मदद मिली है लेकिन उसके नेताओं का कहना है कि उसे और तेजी से मदद की जरूरत है.

अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि मदद पहुंचने वाली है. उन्होंने जर्मनी में अमेरिका के रामस्टीन एयर बेस में करीब 40 देशों के अधिकारियों की बैठक बुलाई. जर्मनी ने घोषणा की कि उसने यूक्रेन को गेपार्ड विमान रोधी हथियार की आपूर्ति का रास्ता साफ कर दिया है. इस युद्ध से यूक्रेन में भारी तबाही हुई है और हजारों नागरिक मारे जा चुके हैं, वहीं लाखों देश छोड़ने को मजबूर हुए हैं. इससे दुनिया भर में खाद्य सामग्री और ईंधन की कीमतें बढ़ गई हैं. ऑस्टिन ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि वह चाहते हैं कि अधिकारी बैठक से यूक्रेन की आकस्मिक सुरक्षा जरूरतों को लेकर समान और पारदर्शी समझ के साथ बैठक से जाएं.

यह भी पढ़ें- किम जोंग-उन ने खाई कसम, उत्तर कोरिया की परमाणु क्षमता को 'तीव्र गति' से बढ़ाएंगे

ABOUT THE AUTHOR

...view details