दिल्ली

delhi

Ukraine- Crisis : कीव की सड़कों पर दिखे राष्ट्रपति जेलेंस्की और ब्रिटिश पीएम जॉनसन

By

Published : Apr 10, 2022, 2:35 PM IST

Updated : Apr 10, 2022, 5:25 PM IST

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से मिलकर एकजुटता दिखाने के लिए यूक्रेन की यात्रा की. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के यूक्रेन दौरे के संबंध में समाचार एजेंसी एएनआई ने लिखा, राजधानी कीव की सड़कों पर जेलेंस्की और जॉनसन ने हालात का जायजा लिया.

Zelenskyy Johnson on  streets of Kyiv
कीव में जॉनसन और जेलेंस्की

कीव :बोरिस जॉनसन यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से मिलने कीव पहुंचे. यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने आधिकारिक ट्विटर- @DefenceU पर जॉनसन और जेलेंस्की की वीडियो ट्वीट की. इसमें लिखा गया, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन और यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कीव की सड़कों पर निकले. दोनों ने शहर बीचोंबीच यूक्रेन के आम नागरिकों से बात की. यही लोकतंत्र है. साहस ऐसे ही दिखता है. जॉनसन के कीव दौरे के संबंध में यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि लोगों और राष्ट्रों के बीच सच्ची मित्रता जाहिर होती है.

इससे पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से कहा गया कि दोनों नेताओं के बीच शनिवार की बैठक में ब्रिटेन की ओर से यूक्रेन को दिये जाने वाले दीर्घकालिक समर्थन समेत वित्तीय और सैन्य सहायता के नये पैकेज पर चर्चा होगी. यह यात्रा जॉनसन की ओर से यूक्रेन को उच्च क्षमता वाले सैन्य उपकरण खरीदने के लिए और 10 करोड़ पाउंड देने के ऐलान के एक दिन बाद हो रही है. जॉनसन ने कहा है कि लगातार रूसी हमले के बीच ब्रिटेन यूक्रेन की मदद करना चाहता है ताकि वह अपनी रक्षा कर सके.

कीव की सड़कों पर दिखे राष्ट्रपति जेलेंस्की और ब्रिटिश पीएम जॉनसन

ब्रिटिश प्रधानमंत्री के यूक्रेन दौरे के संबंध में यूक्रेन में राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख एंड्रिज सिबिहा ने पुष्टि करते हुए कहा कि दोनों नेता कीव में मुलाकात कर रहे हैं. जर्मनी के चांसलर ओलाफ शाल्त्स के साथ शुक्रवार को एक प्रेसवर्ता के दौरान जॉनसन ने कहा था कि वह यूक्रेनी सेना को विमान रोधी मिसाइल और अन्य 800 टैंक रोधी मिसाइल देंगे. इसके अलावा उन्होंने और अधिक हेलमेट, रात में देखने में इस्तेमाल होने वाले उपकरण और अन्य हथियार देने का वादा किया. गौरतलब है कि ब्रिटेन से गैर घातक दो लाख सैन्य उपकरणों की खेप पहले ही यूक्रेन पहुंच चुकी है.

राजधानी कीव की सड़कों पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (फोोटो सौजन्य-एएनआई)

यह भी पढ़ें-जेलेंस्की ने फिर दोहराया, हम शांति के लिए प्रतिबद्ध

(इनपुट-एएनआई-पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Apr 10, 2022, 5:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details