दिल्ली

delhi

स्वीडन व फिनलैंड के नाटो में शामिल होने का ब्रिटेन ने किया पुरजोर समर्थन

By

Published : May 17, 2022, 1:53 PM IST

ब्रिटेन सरकार ने कहा है कि वह उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के विस्तार का पुरजोर समर्थन करती है. क्योंकि स्वीडन और फिनलैंड ने इसकी सदस्यता के लिए आवेदन करने के अपने इरादे की पुष्टि की है.

UK
UKUK

लंदन: रूस-यूक्रेन संघर्ष के मद्देनजर विदेश नीति के रुख में ऐतिहासिक बदलाव देखे जा रहे हैं. ब्रिटेन के विदेश सचिव लिज ट्रस ने कहा कि दोनों नॉर्डिक देशों को नाटो में एकीकृत किया जाना चाहिए जो सामूहिक रक्षा आधार पर संचालित होता है. जिसके तहत किसी एक सहयोगी के खिलाफ हमले को सभी सहयोगियों के खिलाफ हमला माना जाता है.

यूके, फिनलैंड और स्वीडन से नाटो सदस्यता के लिए आवेदनों का पुरजोर समर्थन करता है. उन्हें जल्द से जल्द गठबंधन में शामिल किया जाना चाहिए. ट्रस ने कहा कि उनका विलय यूरोप की सामूहिक सुरक्षा को मजबूत करेगा. हम उनके साथ नए नाटो सहयोगियों के रूप में काम करने के लिए तत्पर हैं और परिग्रहण प्रक्रिया के दौरान उन्हें हमारी हर सहायता की पेशकश करने के लिए तैयार हैं.

उन्होंने कहा कि पिछले हफ्ते प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा स्वीडन और फिनलैंड के साथ हस्ताक्षरित हमारी पारस्परिक सुरक्षा घोषणाएं इस प्रक्रिया के दौरान और उससे आगे दोनों देशों के लिए हमारी दृढ़ और स्पष्ट प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती हैं. पिछले हफ्ते स्टॉकहोम और हेलसिंकी की अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री जॉनसन ने स्वीडन और फिनलैंड के साथ द्विपक्षीय घोषणाओं पर हस्ताक्षर किए. जिसमें दोनों देशों के साथ उनकी पूर्ण नाटो सदस्यता की अगुवाई में रक्षा और सुरक्षा साझेदारी को और गहरा करने के लिए प्रतिबद्ध थे.

स्वीडन और फिनलैंड कई वर्षों से नाटो के भागीदार रहे हैं और उन्होंने गठबंधन के कुछ कठिन अभियानों में भाग लिया है. वे बाल्टिक क्षेत्र, उत्तरी यूरोप और शेष यूरो-अटलांटिक क्षेत्र में सुरक्षा में बड़ा योगदान देते हैं. यह यूक्रेन के प्रति रूस के आक्रामक रुख के रूप में देखा जाने वाला एक कदम है, जिसने पड़ोस में यूरोपीय देशों को हिलाकर रख दिया है. नाटो की वर्तमान 30 मजबूत सदस्यता में यूके, यूएस, कनाडा और कई यूरोपीय देश शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- गेहूं निर्यात बैन : अमेरिका भारत को फैसले पर पुनर्विचार के लिए मनाएगा

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन गठबंधन के विस्तार को सुरक्षा खतरे के रूप में देखते हैं और उन्होंने परिणामों की चेतावनी दी है. पुतिन ने पहले फिनलैंड से कहा था कि नाटो में शामिल होना एक गलती होगी, जिसे 1949 में सोवियत संघ के खतरे का मुकाबला करने के लिए स्थापित किया गया था. उन्होंने मौजूदा चल रहे संघर्ष के पीछे एक कारण के रूप में गठबंधन में शामिल होने के लिए यूक्रेन के इरादे का भी संकेत दिया है. द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से स्वीडन ऐतिहासिक रूप से तटस्थ रहा है और फिनलैंड, जो रूस के साथ सीमा साझा करता है, पुतिन के विरोध से बचने के लिए अब तक दूर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details