दिल्ली

delhi

ट्रंप पर कसा शिकंजा, गोपनीय दस्तावेज रखने पर चलेगा केस, लगे 7 आरोप

By

Published : Jun 9, 2023, 8:11 AM IST

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उन्हें अपने फ्लोरिडा एस्टेट में वर्गीकृत दस्तावेजों को गलत तरीके से कब्जे में लेने के एक मामले में आरोपी बनाया गया है. अमेरिकी मीडिया के अनुसार, अमेरिका के इतिहास में पहली बार किसी राष्ट्रपति पर इतने गंभीर आरोप लगे हैं. माना जा रहा है कि इस मामले में आरोप तय होने के बाद ट्रंप की मुश्किलें और बढ़ जायेंगी.

New York Donald Trump
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

मियामी :अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद वर्गीकृत दस्तावेजों को अपने कब्जे में रखने के लिए आरोपित किया गया है. मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि सैकड़ों वर्गीकृत सरकारी दस्तावेजों को अपने कब्जे में बनाए रखने और झूठे बयान देने के लिए उन पर सात संघीय आपराधिक आरोप लगाए गए हैं.

अमेरिकी मीडिया ने बताया कि 76 वर्षीय ट्रंप पर सात आरोप लगाये गये हैं. जिसमें वर्गीकृत फाइलों को अनधिकृत रूप से अपने कब्जे में रखना शामिल है. हालांकि इस बारे में अधिक विवरण नहीं दिया गया है. जानकारी के मुताबिक अमेरिका के इतिहास में पहली बार किसी राष्ट्रपति पर इतने गंभीर आरोप तय गये हैं. बता दें कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2024 में फिर से राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अपनी दावेदारी पेश करने वाले हैं.

लंबे समय से चल रही थी जांच
न्याय विभाग ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड जे. ट्रंप के खिलाफ संघीय आपराधिक आरोप दर्ज करने का कानूनी और राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण फैलसा उठाया है. इस मामले से परिचित कई लोगों ने स्थानीय समय के अनुसार गुरुवार को कहा कि यह आरोप उनके कार्यालय छोड़ने के समय अपने साथ ले गए गोपनीय दस्तावेजों से संबंधित है. जिसकी काफी लंबे समय से जांच चल रही थी. ट्रंप के ऊपर यह भी आरोप है कि जब सरकार ने उन गोपनीय दस्तावेजों को पुन: अपने कब्जे में लेने की कोशिश की तो उन्होंने इसमें भी सहयोग नहीं किया. यह मामला मियामी में फेडरल डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में दायर किया गया है.

मंगलवार को कोर्ट में पेश होंगे ट्रंप
पूर्व राष्ट्रपति के वकील ट्रस्टी ने पुष्टि की है कि डोनाल्ड ट्रंप अगले सप्ताह मंगलवार को मियामी में अदालत में पेश होंगे. सीएनएन से बात करते हुए, उन्होंने कहा कि हम अभियोगयों की एक प्रति मिलने का इंतजार कर रहे हैं. पूर्व संघीय अभियोजक जो मोरेनो ने बीबीसी से कहा कि जनता इसपर नजर लगाये रहेगी कि अगले मंगलवार को जब ट्रंप संघीय न्यायाधीश के सामने पेश होंगे तो क्या होगा. हालांकि सुनवाई बंद दरवाजों के अंदर होगी और मीडिया सिर्फ ट्रंप को कार से बाहर निकलते हुए देख पायेगी. उन्होंने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति पर इस तरह के आरोप तय होना एक शर्मनाक बात है. इसके साथ ही आने वाले दिनों में गुप्त सेवा और अन्य संघीय अदालत सुरक्षा अधिकारियों के लिए चुनौती बढ़ने वाली है.

ट्रंप ने कहा, निर्दोष हूं... हम अमेरिका को फिर से महान बनाएंगे
इस खबर के आने के बाद ट्रुथ सोशल पर एक पोस्ट में ट्रंप ने कहा कि वह निर्दोष हैं और उन्हें मंगलवार को मियामी की एक संघीय अदालत में पेश होने के लिए सम्मन भेजा गया था. उन्होंने लिखा कि मैंने कभी नहीं सोचा था कि यह संभव है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति के साथ ऐसा हो सकता है. उन्होंने कहा कि यह वास्तव में संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए एक काला दिन है. हम गंभीर और तेजी से नीचे गिरने वाले देश बनते जा रहे हैं. हालांकि ट्रंप ने अपने संदेश में दोहराया कि साथ मिलकर हम अमेरिका को फिर से महान बनाएंगे.

यह भी पढ़ें

अमेरिकी मीडिया का दावा, ट्रंप के रिसॉर्ट से बरामद हुए थे वर्गीकृत दस्तवेज
पिछले साल ट्रंप के फ्लोरिडा रिसॉर्ट मार-ए-लागो की तलाशी ली गई थी. जहां से 11,000 से अधिक दस्तावेज जब्त किए गए थे. जिनमें लगभग 100 को वर्गीकृत दस्तवेजों के रूप में चिह्नित किया गया था. इनमें से कुछ को टॉप सीक्रेट के लेबल वाले दस्तावेज थे. पिछले सप्ताह यह बताया गया था कि अभियोजकों को ट्रंप की एक ऑडियो रिकॉर्डिंग मिली थी जिसमें उन्होंने व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद एक वर्गीकृत दस्तावेज रखने की बात स्वीकार की थी. किसी अनधिकृत स्थान पर वर्गीकृत दस्तावेजों को ले जाना या रखना अमेरिकी कानून के खिलाफ है. फिर चाहे ऐसा करने वाला अमेरिकी राष्ट्रपति ही क्यों ना हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details