दिल्ली

delhi

Truck Crash In Southern Mexico: दक्षिणी मेक्सिको में ट्रक दुर्घटना में 10 क्यूबाई प्रवासियों की मौत

By PTI

Published : Oct 2, 2023, 6:26 AM IST

Updated : Oct 2, 2023, 6:39 AM IST

स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, दक्षिणी मेक्सिको के चियापास राज्य में ट्रक हादसे का शिकार हो गया जिसमें कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई, स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, अधिकांश पीड़ित प्रवासी माने जा रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर...

Truck Crash in southern Mexico
प्रतिकात्मक तस्वीर

तापचुला (चियापास): ग्वाटेमाला की सीमा के पास दक्षिणी मेक्सिको में एक राजमार्ग पर एक मालवाहक ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से कम से कम 10 क्यूबाई प्रवासियों की मौत हो गई. इस घटना में 17 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए. राष्ट्रीय आव्रजन संस्थान ने कहा कि सभी मृत क्यूबाई प्रवासी महिलाएं थीं और उनमें से एक की उम्र 18 वर्ष से कम थी.

संस्थान ने कहा कि शुरुआती जांच में स्पष्ट है कि वाहन का चालक तेज गति से गाड़ी चला रहा था. उसने ट्रक से नियंत्रण खो दिया. जो उस समय 27 प्रवासियों को ले जा रहा था. चालक मौके से भाग गया. चियापास राज्य नागरिक सुरक्षा कार्यालय ने कहा कि दुर्घटना रविवार को पिजीजियापान शहर के पास एक राजमार्ग पर हुई.

तस्वीरों में एक ट्रक दिखाई दे रहा है जिसके किनारे पर एक खुला कार्गो बॉक्स झुका हुआ है और पीड़ित राजमार्ग के किनारे पर हैं. राज्य अभियोजक के कार्यालय के एक कर्मचारी ने कहा कि प्रवासी गुजरने वाले वाहनों पर सवारी कर रहे थे. मैक्सिकन अधिकारी आम तौर पर उचित दस्तावेजों के बिना प्रवासियों को बसों में चढ़ने से रोकते हैं, इसलिए जिनके पास तस्करों को किराए पर लेने के लिए पैसे नहीं होते हैं वे अक्सर राजमार्गों के किनारे चलते हैं, गुजरते ट्रकों पर सवार होकर यात्रा करते हैं.

अमेरिकी सीमा की ओर जाने वाले प्रवासियों की संख्या में वृद्धि के बीच मेक्सिको में प्रवासी मौतों की श्रृंखला में यह नवीनतम घटना है. शनिवार को एक दुर्घटना में इक्वाडोर के एक प्रवासी की मौत हो गई थी. कोलंबिया और ग्वाटेमाला के 10 अन्य घायल हो गए थे. यह घटना उस समय हुई थी जब उन्हें मेक्सिको की आव्रजन एजेंसी की ओर से संचालित एक वैन में प्रसंस्करण के लिए ले जाया जा रहा था. इस घटना के बारे में जानकारी देते हुए मेक्सिको के राष्ट्रीय प्रवासन संस्थान ने कहा कि वैन कैलिफोर्निया के कैलेक्सिको की सीमा के पार मेक्सिकैली शहर में एक बस से टकरा गई थी.

माइग्रेशन इंस्टीट्यूट ने कहा कि शुक्रवार को सीमा के मैक्सिकन हिस्से में दो मैक्सिकन प्रवासियों को गोली मार दी गई और तीन अन्य घायल हो गए. बचाव सेवाओं को मेक्सिकैली और तिजुआना के बीच एक शहर, टेकाटे के पास कुचुमा हिल पर भोर में 14 मैक्सिकन नागरिकों का एक समूह मिला.

गोलीबारी का कारण ज्ञात नहीं था. एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रवासी क्रॉसिंग में अक्सर मार्ग के अधिकार के लिए स्थानीय कार्टेल के साथ समझौते करते हैं. लेकिन कभी-कभी इन समझौतों की पालना नहीं होती है. खासतौर से यदि उनका तस्कर प्रतिद्वंद्वी गिरोह के लिए काम कर रहा हो या उन्होंने मार्ग अधिकार का भुगतान नहीं किया हो. सीमावर्ती क्षेत्रों में घूमने वाले चोरों और अपहरणकर्ताओं के गिरोह भी अक्सर प्रवासियों को लूट लेते हैं.

Last Updated :Oct 2, 2023, 6:39 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details