दिल्ली

delhi

Prez Vladimir Putin Health: पुतिन के हार्ट अटैक पर बड़ा अपडेट, जानिए कैसी है तबियत

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 24, 2023, 11:30 AM IST

Updated : Oct 25, 2023, 12:11 PM IST

रूस के राष्ट्रपति पुतिन के कार्डियक अरेस्ट पर बड़ा अपडेट आया है. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक रविवार देर शाम को उनके हार्ट अटैक की खबरें सामने आई थीं. (Putin Cardiac Arrest, Russian President Vladimir Putin Heart Attack)

vladimir putin suffered a heart attack
व्लादिमीर पुतिन को दिल का दौरा पड़ा

मॉस्को: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की तबियत को लेकर बड़ा अपडेट आया है. क्रेमलिन ने बयान जारी किया है कि पुतिन एकदम स्वस्थ्य हैं. उनकी तबियत खराब नहीं है. क्रेमलिन ने उन सभी दावों को खारिज करते हुए कहा कि यह गलत खबर है कि रूसी राष्ट्रपति को हार्ट अटैक आया है. क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन की तबियत एकदम ठीक है. उनको कुछ नहीं हुआ है. न्यूज एजेंसी रायटर्स ने पेसकोव के हवाले से बयान जारी करते हुए कहा कि रूसी राष्ट्रपति के साथ कुछ भी गड़बड़ नहीं हुआ है. वे एकदम ठीक हैं.

इससे पहले एक रूसी टेलीग्राम चैनल ने यह दावा किया था कि पुतिन की अचानक तबियत खराब हो गई है. उनको हार्ट अटैक पड़ा है. देर रात वे अचानक अपने कमरे में गिर गए थे. जानकारी के मुताबिक पुतिन अपने निजी मॉस्को अपार्टमेंट में फर्श पर बेहोश पाए गए हैं. उन्हें अपार्टमेंट में बनी एक मेडिकल यूनिट सुविधा में ले जाया गया, जहां उनकी गहन देखभाल की गई. डॉक्टरों की टीम ने उनका इलाज किया. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पुतिन की काफी दिनों से तबियत खराब चल रही है. इसी बीच ये खबर आई है. बता दें, उनके गार्ड ने सबसे पहले उनको जमीन पर पड़ा देखा. उसके बाद तुरंत डॉक्टरों को बुलाया गया.

मॉस्को समय के अनुसार रात 21:05 के करीब उनके कमरे से बड़े जोर की आवाज आई. आवाज सुनकर जैसे ही सुरक्षागार्ड उनके कमरे में पहुंचे तो देखा कि वे जमीन पर गिरे हैं. वहीं, उनके बगल में खाना भी पड़ा हुआ है. डॉक्टरों की टीम उनके हालत पर नजर बनाए हुए है. ताजा जानकारी के मुताबिक पुतिन को होश आ गया है और पहले से उनकी तबियत ठीक है. सबसे पहले इस खबर को एक टेलीग्राम ग्रुप जनरल एसवीआर ने शेयर किया है.

पुतिन के गले पर चोट के निशान
पुतिन के एक वीडियो फुटेज में उनकी गर्दन पर एक निशान देखे जाने के बाद उनके स्वास्थ्य लेकर अटकलें तेज हो गई हैं. मीडिया में यह जानकारी दी गई. एक्सप्रेस यूके की रिपोर्ट के अनुसार, यह क्लिप उन रिपोर्टों के सामने आने से पहले ही ऑनलाइन प्रसारित होने लगी थी, जिनमें दावा किया गया था कि राष्ट्रपति को दिल का दौरा पड़ा था और उन्हें गहन देखभाल की आवश्यकता है. फुटेज में पुतिन को एक सार्वजनिक कार्यक्रम में बोलते हुए दिखाया गया है, उनकी गर्दन पर एक निशान स्पष्ट रूप से दिख रहा है. कुछ विश्लेषकों का सुझाव है कि यह 'पुनर्जीवन' प्रक्रियाओं का परिणाम हो सकता है. एक टेलीग्राम चैनल, जो क्रेमलिन के एक पूर्व अधिकारी का माना जाता है, ने दावा किया कि पुतिन के स्वास्थ्य ने पूरे मॉस्को में भारी खतरे को जन्म दिया है.

फिटनेस के शौकीन हैं पुतिन
बता दें, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की उम्र 70 के करीब है. फिर भी वे अपनी फिटनेस से समझौता नहीं करते. पुतिन दिनभर एक्टिव रहने के लिए एक्सरसाइज करते हैं. रूसी राष्ट्रपति स्वीमिंग का भी काफी शौक रखते हैं. वहीं, पुतिन के खाने की पहले जांच होती है, जिससे यह कंफर्म हो जाए कि कहीं खाने में जहर तो नहीं मिलाया गया है.

पढ़ें :Putin Speaks To Netanyahu : पुतिन ने नेतन्याहू से की बात, जानें किन मुद्दों पर हुई चर्चा

सबसे शक्तिशाली नेताओं में शामिल
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सबसे शक्तिशाली नेताओं की लिस्ट में शुमार हैं. वे किसी भी मौके को हाथ से जाना नहीं देते. चाहे वह दोस्ती का हो या फिर दुश्मनी का. बता दें, अपने जवानी के दिनों में पुतिन नौकरी के लिए काफी उत्साहित थे. एक दिन वे केजीबी की ट्रेनिंग के लिए पहुंच गए. वे उस ट्रेनिंग को आज तक फॉलो कर रहे हैं.

Last Updated :Oct 25, 2023, 12:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details