दिल्ली

delhi

Russia Ukraine War: पोलैंड में गिरा रूसी मिसाइल, दो लोगों की मौत, रूसी राजदूत तलब

By

Published : Nov 16, 2022, 6:38 AM IST

Russia Ukraine War
पोलैंड में गिरा रूसी मिसाइल

पोलिश सरकार के बयान में कहा गया है कि प्रेजवोडो, जिला ह्रुबिसज़ो, लुबेल्स्की प्रांत, और पोलैंड गणराज्य के दो नागरिकों की मौत हो गई. इसलिए, विदेश मामलों के मंत्री, प्रोफेसर जबिन्यू राउ ने पोलिश एमएफए में रूसी संघ के राजदूत को बुलाया और तत्काल और विस्तृत स्पष्टीकरण की मांग की.

कीव/ वारसॉ (पोलैंड) : पोलिश सरकार ने देश में रूसी राजदूत को तलब किया है, यह दावा करते हुए कि रूस निर्मित मिसाइल देश में गिर गई, जिससे दो नागरिकों की मौत हो गई. एक बयान में, पोलिश विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लुकाज जसीना ने इस घटना पर 'तत्काल विस्तृत स्पष्टीकरण' की मांग की है. 15 नवंबर 2022 को, रूसी संघ के सशस्त्र बलों द्वारा यूक्रेन के पूरे क्षेत्र और इसके महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के ऊपर घंटे भर की भारी गोलाबारी की गई. दोपहर 3:40 बजे, रूस निर्मित एक मिसाइल के पोलिश गांव पर गिरा दी गई.

मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि प्रेजवोडो, जिला ह्रुबिसज़ो, लुबेल्स्की प्रांत, और पोलैंड गणराज्य के दो नागरिकों की मौत हो गई. इसलिए, विदेश मामलों के मंत्री, प्रोफेसर जबिन्यू राउ ने पोलिश एमएफए में रूसी संघ के राजदूत को बुलाया और तत्काल और विस्तृत स्पष्टीकरण की मांग की. खेरसान से रूसी सेना की अपमानजनक वापसी और जी-20 सम्मेलन में बने चौतरफा दबाव के बीच रूस और हमलावर हो गया है.

पोलिश मीडिया के अनुसार, ये मिसाइलें यूक्रेन की सीमा के पास पोलिश गांव प्रेजेवोडो में गिरी हैं, जिसकी चपेट में आने से दो की मौत हो गई है. यह मिसाइल हमला उसी समय हुए जब मास्को ने यूक्रेन के सबसे पश्चिमी शहर लवीव पर बैराज मिसालइ लॉन्च की थी.

वहीं देर रात पोलैंड विदेश मंत्रालय ने इस रिपोर्ट की पुष्टि कर दी है. वहीं पोलैंड सरकार ने इस रिपोर्ट के बाद कहा कि संकट की स्थिति के कारण शीर्ष नेताओं ने एक आपातकालीन बैठक की गई है. वही एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक पोलैंड में मिसाइलों के गिरने की खबरों के बाद हंगरी के पीएम ओरबान ने रक्षा परिषद बुलाई है. वहीं रूस के रक्षा मंत्रालय ने पोलैंड पर मिसाइलें गिरने की रिपोर्ट को गलत बताया है. उसने कहा कि मामले को तूल देने के लिए ऐसी खबरें फैलाई जा रही हैं.

पढ़ें: संरा जैसी बहुपक्षीय संस्थाएं वैश्विक चुनौतियों से निपटने में असफल रही हैं : पीएम मोदी

इससे पहले, रूस ने मंगलवार को कहर बरपाते हुए राजधानी कीव, लीव, खार्कीव, पोल्टावा, ओडेसा समेत यूक्रेन के कई शहरों पर मिसाइलें दागी है. समाचार एजेंसी ने अमेरिकी खुफिया अधिकारी का हवाला देते हुए बताया कि कुछ रूसी मिसाइलें नाटो देश पोलैंड में गिरी हैं, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई है. रूस के मिसाइल हमले में दो लोगों की मौत: पोलिश मीडिया के अनुसार, यूक्रेन की सीमा के पास एक पोलिश गांव प्रेजेवोडो के एक क्षेत्र में मिसाइल गिरी है, जिसकी चपेट में आने से दो की मौत हो गई है.

समाचार एजेंसी एपी ने इस बात की जानकारी दी है. जानकारी के अनुसार, रूसी मिसाइल आसमान से आग के गोले बरसाते नजर आए. आवासीय भवनों को भी निशाना बनाया गया. कीव में घरों से भी आग की लपटें निकलती दिखीं. इसके अलावा बिजली संयंत्रों को भारी नुकसान होने की खबर है. यूक्रेन की वायुसेना ने बताया कि देश के 12 से अधिक शहरों में लगभग 100 मिसाइल दागे गए. यूक्रेन की राजधानी के आधे हिस्से में बिजली की आपूर्ति बंद होने से अंधेरा पसर गया है. एक व्यक्ति के मारे जाने की पुष्टि हुई है.

पढ़ें: जी20 शिखर सम्मेलन से इतर मोदी ने बाइडेन, सुनक व मैक्रों से बात की

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की:वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने देश के लोगों को सतर्क करते हुए कहा कि रूस और अधिक मिसाइल हमले कर सकता है. उन्होंने कहा कि रूस के मंसूबे कभी पूरे नहीं होगे. जेलेंस्की ने कहा कि हमले का मुख्य लक्ष्य देश में बिजली उत्पादन से जुड़े स्थानों को निशाना बनाना था. 10 अक्टूबर के बाद यह रूस का सबसे घातक मिसाइल हमला है. अमेरिका ने यूक्रेन पर रूस के मिसाइल हमलों की निंदा की है.

खेरसान से हो रही रूसी सेना की वापसी: मंगलवार को एक वीडियो जारी हुआ है, जिसमें दक्षिणी यूक्रेन के खेरसान प्रांत की डेनिप्रो नदी के किनारे पर रूसी सैनिक शांत दिखाई दे रहे हैं. रूस ने डेनिप्रो नदी के विस्तृत क्षेत्र से अपने बलों की वापसी की घोषणा की है. ओलेस्की शहर के एक वीडियो में कहीं भी रूसी सैनिक नहीं दिखाई देते. रूसी सैन्य बलों की वापसी के बाद यूक्रेनी गांवों में परिवारों की वापसी होने लगी है. यूक्रेनी राष्ट्रपति ने अमेरिका व चीन द्वारा रूस को युद्ध में परमाणु हथियारों के इस्तेमाल न करने की चेतावनी दिए जाने का स्वागत किया है.

पढ़ें: आसियान शिखर सम्मेलन की मेजबानी के बाद कंबोडियाई पीएम COVID पॉजिटिव हुए

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details