दिल्ली

delhi

Drone Attack In Kremlin: क्रेमलिन में ड्रोन हमले की रूस ने की कड़ी निंदा, कहा- हमले के खिलाफ करेंगे जवाबी कार्रवाई

By

Published : May 4, 2023, 10:31 PM IST

रूस के क्रेमलिन में बीती रात ड्रोन द्वारा हमला किया गया. इसे लेकर रूस ने गुरुवार को यूक्रेन की कड़ी निंदा की है. रूस का कहना है कि यूक्रेन ने मानव रहित ड्रोन हमले के माध्यम से रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या करने की कोशिश की.

drone attack on the kremlin
क्रेमलिन में ड्रोन हमला

नयी दिल्ली: रूस ने गुरुवार को 2 मई की रात मास्को क्रेमलिन के खिलाफ यूक्रेन द्वारा आतंकवादी हमले के प्रयास की कड़ी निंदा की, जब इसे मानव रहित हवाई वाहनों द्वारा लक्षित किया गया था. रूस द्वारा बुधवार को दावा किया गया कि यूक्रेन द्वारा क्रेमलिन पर रात को ड्रोन हमले में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या करने की कोशिश की गई. इस बीच, कीव ने कहा कि इसका कथित घटना से कोई लेना-देना नहीं है और सुझाव दिया कि इसे यूक्रेन में एक नए रूसी हमले के बहाने इस्तेमाल किया जा सकता है.

रूसी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि इन हमलों के पीछे कीव शासन का हाथ है. नई दिल्ली में रूसी दूतावास के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि की. रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि नागरिक बुनियादी ढांचे और नागरिकों के खिलाफ आतंकवादी तरीकों को जानबूझकर समर्थन देने और नियोजित करने का इसका एक पुराना रिकॉर्ड है. इसमें 8 अक्टूबर, 2022 को क्रिमियन ब्रिज पर विस्फोट, ब्रांस्क, बेलगोरोद और रोस्तोव क्षेत्रों में गैर-सैन्य लक्ष्यों के खिलाफ हमले और साथ ही तोड़फोड़ की कई हरकतें शामिल हैं.

मंत्रालय ने कहा कि अब मास्को आता है. यूक्रेनी सशस्त्र बलों द्वारा आतंकवादी गतिविधि और तोड़फोड़ के कार्य अभूतपूर्व गति प्राप्त कर रहे हैं. रूसी विदेश मंत्रालय को दिए गए बयान में कहा गया है कि यह अपराध इस तथ्य से बढ़ गया है कि मॉस्को क्रेमलिन रूस के राष्ट्रपति के निवास के तौर पर जाना जाता है. नव-नाजी यूक्रेनी अधिकारियों के कार्यों को विशेष रूप से निंदक क्या बनाता है, वह यह है कि विजय दिवस और 9 मई की परेड से पहले रूस के राष्ट्रपति की हत्या करने का प्रयास किया, जहां महान देशभक्तिपूर्ण युद्ध के दिग्गज, जिन्होंने यूक्रेनी क्षेत्र सहित नाज़ीवाद और फासीवाद के खिलाफ लड़ाई में अपना खून बहाया था, मौजूद रहेंगे.

पढ़ें:SCO Summit In India: रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मिले एस जयशंकर, द्विपक्षीय संबंधों पर हुई चर्चा

यह बताया गया है कि रूस की जांच समिति ने सरकारी एजेंसियों द्वारा निर्णय लेने की प्रक्रिया को प्रभावित करने के साधन के तौर पर लोगों को डराने, आतंकित करने, नुकसान पहुंचाने और लोगों को मारने के लिए डिज़ाइन की गई कार्रवाइयों में एक आपराधिक मामला खोला है. बयान में कहा गया कि हमें यकीन है कि इन कृत्यों के लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान की जाएगी. वे आसन्न और अपरिहार्य दंड का सामना करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details