दिल्ली

delhi

पीएम मोदी ने जापान के हिरोशिमा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया

By

Published : May 20, 2023, 7:13 AM IST

Updated : May 20, 2023, 7:18 AM IST

पीएम मोदी ने जापान के हिरोशिमा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया. पीएम मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान की यात्रा पर हैं.

Etv BharPM Modi unveils a statue of Mahatma Gandhi in Hiroshima Japanat
Etv Bharatपीएम मोदी ने जापान के हिरोशिमा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया

हिरोशिमा:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के हिरोशिमा में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया. इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि विश्व कल्याण के लिए हम सभी का महात्मा गांधी के आदर्शों पर चलना ही उनके लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगी. इस मौके पर अन्य गणमान्यों ने उनकी प्रतिमा पर फूल माला अर्पित की.

पीएम मोदी जापान की यात्रा पर हैं. यहां वह जी-7 की बैठक में हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी ने महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद कहा, 'मुझे जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए अपनी जापान यात्रा के दौरान महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण करने का अवसर मिला. इसके लिए मैं जापान सरकार को धन्यवाद देना चाहता हूं. लोगों को राष्ट्रपिता के आदर्शों पर चलते हुए विश्व कल्याण के मार्ग पर बढ़ना चाहिए. राष्ट्रपिता के लिए यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी.'

उन्होंने कहा, 'यहां स्थापित महात्मा गांधी की मूर्ति अहिंसा के विचार को आगे दूर-दूर तक फैलाएगी. यह जानकर मुझे बहुत खुशी हुई कुछ समय पहले जापान के प्रधानमंत्री को उपहार में दिए गए बोधि वृक्ष के पौधे को यहां हिरोशिमा में लगाया गया है. यहां आने वाले लोग बोधि वृक्ष और शांति के महत्व को समझ सकेंगे.' पीएम मोदी ने कहा कि मैं महात्मा गांधी को सम्मान देता हूं. आज के समय में भी लोग हिरोशिमा का नाम सुनते ही सहम जाते हैं. आज दुनिया जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद से पीड़ित है. इन समस्याओं के समाधान की जरूरत है.

हिरोशिमा के मेयर मतसुई काजुमी ने कहा,'महात्मा गांधी एक बहुत सम्मानित इंसान थे जिन्होंने जीवन भर अहिंसा को अपनाया. इस शहर में उनकी यह प्रतिमा बहुत सार्थक है क्योंकि हमारी इच्छा बिल्कुल महात्मा गांधी की नीति से मेल खाती है.'

ये भी पढ़ें- PM Modi Japan Visit: पीएम मोदी जापान की यात्रा पर रवाना, जी-7 शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग

पीएम मोदी छह दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को रवाना हुए. इस दौरान वह जापान में जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. इसके बाद उनका पापुआ न्यू गिनी के दौरे पर जाएंगे जहां फिजी के पीएम रोबुका से मिलने का कार्यक्रम है. विदेश मंत्रालय के अनुसार पीएम मोदी अपनी यात्रा के आखिर में क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आस्ट्रेलिया जाएंगे. उनके कार्यक्रम के अनुसार वह आस्ट्रेलिया के पीएम अल्बनीज के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

Last Updated : May 20, 2023, 7:18 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details