दिल्ली

delhi

चीन के रक्षा मंत्री ने दी चेतावनी, ताइवान आग से खेल रहा है

By

Published : Aug 17, 2023, 8:06 AM IST

चीन ने हाल के वर्षों में ताइवान के आसपाल सैन्य गतिविधियां बढ़ा दी है. जिसका कारम ताइवानी नेताओं और अमेरिकी सांसदों के बीच हो रही बैठकों को माना जा रहा है. चीन ताइवान और अमेरिका के बीच प्रगाढ़ होते संबधों से परेशान नजर आ रहा है. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

बीजिंग :चीन ने ताइवान के उपराष्ट्रपति विलियम लाई के अमेरिका में रुकने पर आपत्ति जताई हुए. उन्होंने इस घटना की निंदा भी की है. चीन के रक्षा मंत्री ने ली शांगफू एक आधिकारिक बयान जारी कर ताइवान को चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि ताइवान को सावधान रहना चाहिए क्योंकि वह आग से खेल रहा है. चीन के रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के हवाले से सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने कहा कि अमेरिका चीन पर नियंत्रण करने के लिए ताइवान का इस्तेमाल कर रहा है. उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट रूप से चीन की संप्रभुता पर हमला करने की कोशिश है.

चीन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अमेरिका का यह प्रयास निश्चित रूप से विफल होगा. अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा पर मास्को सम्मेलन में बोलते हुए, ली शांगफू ने कहा कि चीन के साथ ताइवान का पुनर्मिलन 'अपरिहार्य' है. ली ने कहा कि ताइवान के मुद्दे चीन के लिए आंतरिक मसला है. जिसमें कोई बाहरी हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं होगा. चीनी रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान में ली के हवाले से कहा गया कि ताइवान और चीन के बीच आने का प्रयास निस्संदेह विफलता में समाप्त होगा.

सीएनएन के अनुसार, ली की टिप्पणियां चीनी अधिकारियों के पिछले बयानों की तरह है. लेकिन मॉस्को के यूक्रेन पर चल रहे आक्रमण को देखते हुए उनके भाषण का स्थान महत्वपूर्ण और प्रतीकात्मक है. इस बीच, ताइवान पर ली की टिप्पणियां बीजिंग की प्रतिक्रिया के बाद आई हैं क्योंकि ताइवान के उपराष्ट्रपति विलियम लाई, जो द्वीप की आगामी राष्ट्रपति पद की दौड़ में अग्रणी हैं, ने पराग्वे की आधिकारिक यात्रा के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में योजनाबद्ध तरीके से रुकने की योजना बनाई थी.

चीन के विदेश मंत्रालय ने रविवार को इसकी निंदा की. न्यूयॉर्क में दोपहर के भोजन के भोज में समर्थकों को दिए भाषण में, लाई ने ताइवान के दीर्घकालिक अस्तित्व को एक ऐसी चीज के रूप में चित्रित किया, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को रुचि लेनी चाहिए. ताइवान के राष्ट्रपति कार्यालय के अनुसार, द्वीप के आगामी राष्ट्रपति पद की दौड़ में अग्रणी लाई ने कहा कि जबतक ताइवान सुरक्षित है, दुनिया सुरक्षित है.

ये भी पढ़ें

उन्होंने कहा कि ताइवान जलडमरूमध्य पर शांति होगी, तो विश्व शांति होगी. उन्होंने कहा कि ताइवान के लिए अधिनायकवाद का खतरा कितना भी बड़ा क्यों न हो, हम बिल्कुल भी नहीं डरेंगे और न ही झुकेंगे, हम लोकतंत्र और स्वतंत्रता के मूल्यों को बनाए रखेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details