दिल्ली

delhi

जासूसी उपग्रह : उत्तर कोरिया के उपग्रह प्रक्षेपण में रूसी सहायता की अटकलें

By IANS

Published : Nov 22, 2023, 10:30 AM IST

Updated : Nov 23, 2023, 5:57 AM IST

North Korea spy satellite launch : उत्तर कोरिया ने दो असफल प्रयासों के बाद सैन्य उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने का दावा किया है. दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने कहा कि माना जाता है कि रूस द्वारा North Korea को तकनीकी सहायता दी है. North Korea military reconnaissance satellite .

North Korea spy satellite launch
उत्तर कोरिया जासूसी उपग्रह प्रक्षेपण

सियोल : उत्तर कोरिया ने अपने तीसरे प्रयास में अपने पहले सैन्य टोही उपग्रह ( Military reconnaissance satellite ) को कक्षा में स्थापित करने में सफलता का दावा किया है, इससे यह संभावना बढ़ गई है कि उसे रूस से तकनीकी सहायता मिली है. एक मीडिया रिपोर्ट में बुधवार को यह बात कही गई. योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, North Korea ने कहा कि एक नए प्रकार के चोलिमा-1 अंतरिक्ष रॉकेट ने क्रमशः मई और अगस्त में दो असफल प्रयासों के बाद, मंगलवार रात को मल्लीगयोंग-1 उपग्रह को सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित कर दिया.

नवीनतम प्रक्षेपण इन अटकलों के बीच हुआ कि रूस ने यूक्रेन में चल रहे युद्ध में रूस के उपयोग के लिए सैन्य उपकरणों और हथियारों की उत्तर की आपूर्ति के बदले में North Korea को सैन्य तकनीक प्रदान की होगी. दक्षिण कोरियाई सैन्य अधिकारियों और खुफिया विभाग ने कहा कि रूस द्वारा उत्तर को तकनीकी सहायता प्रदान करने की संभावना है. सितंबर में, उत्तर कोरियाई नेता Kim Jong Un ने रूस की यात्रा की और रूसी राष्ट्रपति Vladimir Putin के साथ एक शिखर बैठक की.

उत्तर कोरिया के जासूसी उपग्रह प्रक्षेपण में रूसी सहायता की अटकलें

South Korea रक्षा मंत्री शिन वोन-सिक ने रविवार को मीडिया साक्षात्कार के दौरान कहा कि माना जाता है कि उत्तर कोरिया ने रूस की सहायता से अपने Malligyong 1 Satellite में इंजन की समस्याओं को दूर कर लिया है. इस सप्ताह की शुरुआत में, एक सैन्य अधिकारी ने संवाददाताओं से कहा कि सितंबर शिखर सम्मेलन से पहले ही 80 टन का तरल ईंधन इंजन रूस से उत्तर कोरिया में स्थानांतरित कर दिया गया था, और कहा कि सबूत बताते हैं कि रूसी इंजीनियरों ने शिखर सम्मेलन के बाद उत्तर कोरिया में प्रवेश किया था. प्रक्षेपण का विस्तृत विश्लेषण होने तक, दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने इसकी पुष्टि नहीं की कि यह सफल रहा या नहीं. North Korea spy satellite launch.

Last Updated : Nov 23, 2023, 5:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details