दिल्ली

delhi

Nobel Foundation News : नोबेल फाउंडेशन ने रूस, बेलारूस को दिया निमंत्रण वापस लिया

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 3, 2023, 8:38 AM IST

स्वीडिश नेताओं के विरोध के बाद नोबेल फाउंडेशन ने नोबेल पुरस्कार समारोह में भाग लेने के लिए देशों के राजदूतों को दिया अपना प्रस्ताव वापस ले लिया है. नोबेल फाउंडेशन ने इस साल के नोबेल पुरस्कार पुरस्कार समारोह में भाग लेने के लिए रूस, बेलारूस और ईरान के प्रतिनिधियों के लिए अपना निमंत्रण वापस ले लिया है. यह कदम शनिवार को तब सामने आया जब कई स्वीडिश सांसदों ने कहा कि वे स्टॉकहोम में इस साल के नोबेल पुरस्कार पुरस्कार समारोह का बहिष्कार करेंगे. पढ़ें पूरी खबर...

Nobel Foundation News
नोबेल पुरस्कार पदक. नोबेल प्राइज डॉट ओआरजी से साभार.

स्टॉकहोम : व्यापक आलोचना का सामना करने के बाद, नोबेल फाउंडेशन ने अंततः तीन देशों: रूस, ईरान और बेलारूस को दिए गए अपने निमंत्रण वापस ले लिए. नोबेल फाउंडेशन ने निमंत्रण वापस लेते हुए कहा कि लोगों की 'कड़ी प्रतिक्रियाओं' को देखते हुए यह फैसला किया गया है. एक प्रेस विज्ञप्ति में, नोबेल फाउंडेशन ने शनिवार को कहा कि तीन देशों (रूस, बेलारूस और ईरान) के राजदूतों को आमंत्रित नहीं किया जाएगा.

हालांकि शुरुआत में फाउंडेशन ने कहा था कि वह उन लोगों को भी शामिल करना चाहता है जो नोबेल पुरस्कार के मूल्यों को साझा नहीं करते हैं. यूक्रेन ने रूसी और बेलारूसी राजदूतों को आमंत्रित करने के फैसले की निंदा की थी. यूरोपीय संसद के एक स्वीडिश सदस्य ने इस फैसले को 'बेहद अनुचित' बताया था. पिछले साल, यूक्रेन में युद्ध के कारण रूसी और बेलारूसी राजदूतों को स्टॉकहोम के नोबेल पुरस्कार पुरस्कार समारोह से बाहर रखा गया था.

फाउंडेशन ने शनिवार को अपने बयान में कहा कि पिछले अभ्यास के अनुसार, सभी राजदूतों को नोबेल पुरस्कार पुरस्कार समारोह में आमंत्रित करने के नोबेल फाउंडेशन के फैसले पर कड़ी प्रतिक्रिया हुई है. उन्होंने कहा कि इस फैसले का आधार यह विश्वास है कि नोबेल पुरस्कार जिन मूल्यों और संदेशों का प्रतीक है, उन तक यथासंभव व्यापक रूप से पहुंचना महत्वपूर्ण और सही है.

फाउंडेशन ने आगे कहा कि वे स्वीडन में हुई कड़ी प्रतिक्रियाओं का सम्मान करते हैं. हालांकि, अच्छा होता यदि हम सभी को शामिल कर पाते. लेकिन हम इस स्थिति को एक अपवाद मानते हुए पिछले साल की तरह ही स्टॉकहोम में होने वाले नोबेल पुरस्कार पुरस्कार समारोह में रूस, बेलारूस और ईरान के राजदूतों को आमंत्रित नहीं करेंगे. शनिवार को इस कदम का स्वीडिश प्रधान मंत्री और यूक्रेनी अधिकारियों ने स्वागत किया.

स्वीडन के प्रधान मंत्री उल्फ क्रिस्टरसन ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि मैं स्टॉकहोम में नोबेल पुरस्कार पुरस्कार समारोह के संबंध में नोबेल फाउंडेशन के बोर्ड के नए फैसले का स्वागत करता हूं. सीएनएन के अनुसार, यूक्रेन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ओलेग निकोलेंको ने फेसबुक पर एक पोस्ट में इस उलटफेर को 'न्याय की बहाली' कहा. नोबेल भोज हर साल 10 दिसंबर को स्टॉकहोम में होता है, जहां छह में से पांच नोबेल पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं. नोबेल शांति पुरस्कार ओस्लो, नॉर्वे में प्रदान किया जाता है. 24 फरवरी, 2022 को शुरू हुए रूस-यूक्रेन युद्ध ने कई लोगों की जान ले ली है और दोनों देशों के बीच अब भी युद्ध बढ़ता जा रहा है.

(एएनआई)

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details