दिल्ली

delhi

New Zealand PM Jacinda Ardern To Step Down : न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा अर्डर्न फरवरी में पद छोड़ेंगी, नहीं लड़ेंगी अगला चुनाव

By

Published : Jan 19, 2023, 8:18 AM IST

Updated : Jan 19, 2023, 10:48 AM IST

न्यूजीलैंड की प्रधान मंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने घोषणा की है कि वह फिर से चुनाव नहीं लड़ेंगी और फरवरी के पहले हफ्ते में ही वह अपने पद से इस्तीफा दे देंगी. उन्होंने कहा कि 14 अक्टूबर को आम चुनाव होंगे.

New Zealand PM Jacinda Ardern To Step Down
न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा अर्डर्न

वेलिंगटन (न्यूजीलैंड) : न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने गुरुवार को घोषणा की कि वह 7 फरवरी तक शीर्ष पद से इस्तीफा दे देंगी. न्यूजीलैंड के सार्वजनिक प्रसारक आरएनजेड ने ट्वीट किया कि जैसिंडा अर्डर्न का कहना है कि वह इस साल फिर से चुनाव नहीं लड़ेंगी और प्रधानमंत्री के रूप में उनका आखिरी दिन 7 फरवरी होगा. 2023 का आम चुनाव 14 अक्टूबर को होगा. अर्डर्न का चौंकाने वाला फैसला साढ़े पांच साल के कार्यकाल के बाद आया है. जैसिंडा ने कोरोनोवायरस महामारी के दौरान न्यूजीलैंड का नेतृत्व किया.

पढ़ें: EAM S Jaishankar arrives in Maldives : भारत व मालदीव पर क्षेत्रीय शांति एवं सुरक्षा की साझा जिम्मेदारी - जयशंकर

पीएम बनने के लिए सबकुछ झोंक दिया : न्यूजीलैंड की पीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के लिए मैंने अपना सब कुछ झोंक दिया है, लेकिन इसने मुझसे बहुत कुछ छीन भी लिया है. उन्होंने कहा कि जब तक आपके पास पूरी ऊर्जा नहीं होगी तब तक आप यह जॉब नहीं कर सकते हैं और उन अनियोजित और अप्रत्याशित चुनौतियों के लिए जो अनिवार्य रूप से साथ आती हैं ऊर्जा का थोड़ा रिजर्व होना चाहिए. मुझे पता है कि अपनी जॉब के साथ न्याय करने के लिए अब मेरे पास ऊर्जा का थोड़ा सा भी रिजर्व नहीं है. यह इतना आसान नहीं है.

पढ़ें: Ukraine Helicopter Crash : यूक्रेन में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, मंत्री समेत 18 की मौत

मीडिया से बात करते हुए, अर्डर्न ने कहा कि कोई विशेष कारण नहीं है कि मैं इस्तीफा क्यों देना चाहती हूं. शायद इसलिए की मैं एक 'मानव' हूं. उन्होंने कहा कि मैं यह नेव (बेटी का नाम) के लिए करना चाहती हूं. उन्होंने लिखा कि नेव अगले साल जब तुम स्कूल जाना शुरू करोगी तो तुम्हारी मां तुम्हारे घर लौटने की प्रतिक्षा करेगी. उन्होंने अपने पार्टनर क्लार्क के लिए लिखा कि चलो आखिरकार शादी कर लेते हैं. स्थानीय समाचार साइट एनजेड हेराल्ड के अनुसार, अर्डर्न ने एक टेलीविज़न प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि यह मेरे जीवन का सबसे पूर्ण साढ़े पांच साल रहा है.

2017 में सत्ता में आने के समय केवल 37 साल की थी. अर्डर्न दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला राज्य नेताओं में से एक हैं. वह न्यूजीलैंड की पहली महिला प्रधानमंत्री ने थी जिन्होंने पद पर रहते हुए बच्ची को जन्म दिया.

पढ़ें: Pakistan has learnt its lesson: पाकिस्तान के पीएम बोले- हम भारत से बातचीत चाहते हैं, थोड़ी देर बाद बयान से 'पलटे'

(एएनआई)

Last Updated : Jan 19, 2023, 10:48 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details