दिल्ली

delhi

गाजा पर जारी इजरायली हमलों को लेकर जॉर्डन के किंग ने दी चेतावनी

By IANS

Published : Jan 8, 2024, 9:51 AM IST

Jordan King Abdullah II : जॉर्डन के राजा ने गाजा पर जारी इजरायली हमलों के विनाशकारी परिणामों की चेतावनी दी है. राजा अब्दुल्ला द्वितीय ने गाजा पट्टी में दुखद मानवीय संकट को समाप्त करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया.

Jordan's king reiterates rejection of attempts to separate Gaza, West Bank
जॉर्डन

अम्मान: जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय ने गाजा पट्टी और वेस्ट बैंक को अलग करने के प्रयासों को देश द्वारा खारिज करने पर जोर दिया है और गाजा पर जारी इजरायली हमलों के विनाशकारी परिणामों की चेतावनी दी है. रॉयल हाशमाइट कोर्ट के एक बयान के अनुसार, राजा ने रविवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ अम्मान में एक बैठक में यह टिप्पणी की. इस दौरान उन्होंने पट्टी में दुखद मानवीय संकट को समाप्त करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया.

बयान के अनुसार, किंग अब्दुल्ला ने गाजा में तत्काल युद्धविराम की दिशा में आगे बढ़ने और नागरिकों की सुरक्षा में अमेरिका की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया, जबकि पट्टी में पर्याप्त मानवीय और राहत सहायता की स्थायी डिलीवरी की गारंटी दी. समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जॉर्डन के नेता ने वेस्ट बैंक और गाजा में फिलिस्तीनियों के जबरन विस्थापन को जॉर्डन द्वारा अस्वीकार करने की भी आवाज उठाई, जिसे उन्होंने अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन बताया.

Jordan King Abdullah II ने गज़ावासियों को अपने घरों में लौटने में सक्षम बनाने का भी आह्वान किया. बैठक के दौरान, राजा ने कहा कि फिलिस्तीनी मुद्दे के उचित समाधान और दो-राज्य समाधान के आधार पर न्यायसंगत और व्यापक शांति के बिना क्षेत्र में कोई स्थिरता नहीं होगी. इससे पहले रविवार को, जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफ़ादी ने ब्लिंकन के साथ बातचीत की. इस दौरान उन्होंने विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, इजरायली आक्रामकता और इसके परिणामस्वरूप होने वाली हत्याओं, विनाश और मानवीय तबाही को समाप्त करने के लिए तत्काल और स्थायी युद्धविराम प्राप्त करने की आवश्यकता पर जोर दिया.

जॉर्डन के मंत्री ने गाजा के सभी हिस्सों में तुरंत, व्यापक और स्थायी रूप से मानवीय और चिकित्सा सहायता पहुंचाने की आवश्यकता पर जोर दिया. सफ़ादी ने कहा कि इजराइल अपनी सभी अवैध और उकसाने वाली कार्रवाइयों को रोक दे, इससे वेस्ट बैंक में स्थिति बिगड़ रही है. इस दौरान, दोनों मंत्री पट्टी के भीतर और बाहर फिलिस्तीनियों के विस्थापन को अस्वीकार करते हुए, गाजा को पर्याप्त सहायता देने की आवश्यकता पर सहमत हुए. बयान में कहा गया है कि उन्होंने उत्तर से विस्थापित गाजावासियों को उनके घरों और क्षेत्रों में लौटने में सक्षम बनाने के महत्व पर प्रकाश डाला. बयान में कहा गया है कि दोनों मंत्री संघर्ष विराम, सहायता वितरण, नागरिक सुरक्षा और संघर्ष को समाप्त करने और दो-राज्य समाधान के आधार पर न्यायपूर्ण शांति प्राप्त करने के वास्तविक प्रयास पर चर्चा करने के लिए संचार जारी रखने पर सहमत हुए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details