दिल्ली

delhi

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे बाइडेन

By

Published : Sep 12, 2022, 6:50 AM IST

Updated : Sep 12, 2022, 7:59 AM IST

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) का गुरुवार को निधन हो गया था. वे 70 साल तक ब्रिटेन की महारानी रहीं. उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी शोेक जताया.

Joe Biden to attend Queen Elizabeth II funeral
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइेडन

वाशिंगटन:अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइेडन ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे. उन्होंने औपचारिक रूप से इस संबंध में आए न्योते को स्वीकार कर लिया है. व्हाइट हाउस ने रविवार को बताया कि 19 सितंबर को लंदन में महारानी का अंतिम संस्कार होगा, जिसमें बाइडन प्रथम महिला जिल बाइडन के साथ शामिल होंगे. इससे पहले, बाइडन ने 11 सितंबर 2001 को अमेरिका पर हुए आतंकी हमलों के बाद दिवंगत महारानी द्वारा अमेरिकियों को दिए संदेश को याद किया.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने 9/11 हमले की बरसी पर महारानी द्वारा अमेरिकियों को दिए संदेश का जिक्र करते हुए कहा, दुख वह कीमत है, जो हम प्यार पाने के लिए चुकाते हैं.

बता दें, ब्रिटेन (Britain) की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार 8 सितंबर को निधन (Queen Elizabeth II death) हो गया था. इससे पहले बकिंघम पैलेस ने जानकारी दी थी कि महारानी को चिकित्सकीय देखरेख में रखा गया है. 96 साल की महारानी पिछले साल अक्टूबर से कई बार तबियत खराब होने के बाद उबर चुकी थीं, लेकिन इसके चलते उनके चलने और खड़े होने में दिक्कतें हो रही थी. हाल ही में महारानी एलिजाबेथ परिवार के साथ रहने के लिए स्कॉटलैंड गई थीं.

पढ़ें:ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन

पढ़ें:सिर्फ ब्रिटेन की महारानी नहीं थीं एलिजाबेथ द्वितीय, ये 14 देश भी मानते थे उन्हें अपनी क्वीन

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि महारानी को हमारे समय की एक दिग्गज के रूप में याद किया जाएगा. उन्होंने अपने राष्ट्र और लोगों को प्रेरित करने वाली लीडरशीप दी. उन्होंने सार्वजनिक जीवन में गरिमा और शालीनता का परिचय दिया. उनके निधन से आहत हूं. इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और ब्रिटेन के लोगों के साथ हैं.

पीटीआई-भाषा

Last Updated : Sep 12, 2022, 7:59 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details