दिल्ली

delhi

भारत के दौरे से बाद अचानक यूक्रेन दौरे पर जाएंगे जापान के PM फुमियो किशिदा, जेलेंस्की से करेंगे वार्ता

By

Published : Mar 21, 2023, 11:02 AM IST

जापान के पीएम फुमियो किशिदा आज यूक्रेन का दौरा करेंगे. इस दौरान किशिदा यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के साथ वार्ता करेंगे.

Japan PM Fumio Kishida
जापानी पीएम का यूक्रेन का दौरा

टोक्यो:भारत दौरे के बाद जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा आज मंगलवार को यूक्रेन का दौरा करेंगे. इस दौरान किशिदा यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. जापान स्थित क्योडो न्यूज ने एक सरकारी सूत्र के हवाले से इस बात की जानकारी दी है. जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा की यह बैठक जापान के प्रधानमंत्री की भारत यात्रा के बाद हो रही है, जहां उन्होंने नई दिल्ली में सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता की थी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किशिदा की यह यात्रा यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद किसी जापानी नेता की पहली यूक्रेन यात्रा है. आपको बता दें कि जापान G7 देशों के समूह की अध्यक्षता करता है और किशिदा इस साल मई में हिरोशिमा में होने वाली G-7 की तीन दिवसीय बैठक की अध्यक्षता करने वाले हैं. बता दें, हिरोशिमा को अगस्त, 1945 में एक अमेरिका ने परमाणु बम से हमला कर बर्बाद कर दिया था.

जापानी न्यूज क्योदो के मुताबिक फुमियो किशिदा अपनी इस यात्रा से यूक्रेन को यह दिखाने की कोशिश करता चाहते हैं कि जापान युद्धग्रस्त राष्ट्र यूक्रेन की सहायता करने के लिए प्रतिबद्ध है. प्रधानमंत्री किशिदा ने सोमवार को दिल्ली में कहा कि जापान मुक्त और खुले भारत-प्रशांत के लिए सहयोग का विस्तार करेगा. किशिदा ने जोर देकर कहा कि उन्हें टकराव और विभाजन से हटकर सहयोग की दिशा में कदम बढ़ाने चाहिए.

ये भी पढ़ें-Japanese PM Visits India: पीएम मोदी बोले- फुमियो किशिदा की भारत यात्रा से मजबूत होंगे दोनों देशों के संबंध

जापानी पीएम ने भारत दौरे पर रहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय एक ऐसे युग में प्रवेश कर गया है, जिसमें सहयोग और विभाजन 'जटिल रूप से आपस में जुड़े हुए हैं.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details