दिल्ली

delhi

India Namibia Relation : जयशंकर ने पहले भारत-नामीबिया संयुक्त सहयोग आयोग का समापन किया

By

Published : Jun 6, 2023, 9:51 AM IST

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को नामीबिया के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री नेतुम्बो नंदी-नदैत्वाह से भेंट की और दोनों नेताओं के बीच ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन, परिवहन और संपर्क, डिजिटल, औषधि (फार्मास्यूटिकल), खाद्य सुरक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार पर चर्चा हुई.

India Namibia Relation
जयशंकर ने पहले भारत-नामीबिया संयुक्त सहयोग आयोग का समापन किया

विंडहोक : विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि भारत और नामीबिया के बीच कई समझौते हुए हैं. उन्होंने कहा कि भारत-नामीबिया संयुक्त सहयोग आयोग ने ऊर्जा, बुनियादी ढांचा, खाद्य सुरक्षा, डिजिटल, रक्षा और कला के क्षेत्र को लेकर एक रोडमैप तैयार किया है. विदेश मंत्री ने ट्विटर पर लिखा कि पहले भारत-नामीबिया संयुक्त सहयोग आयोग को समाप्त करने और उसके कार्यवृत्त पर हस्ताक्षर करने की खुशी है. जयशंकर ने अपने संबोधन में कहा कि भारतीय विदेश मंत्री की नामीबिया की इस पहली यात्रा और हमारे संयुक्त आयोग की पहली बैठक की अध्यक्षता करने पर मुझे बहुत संतोष हुआ है.

उन्होंने कहा कि हमारी साझेदारी का भविष्य स्वतंत्रता के लिए साझा संघर्ष से उत्पन्न अपार सद्भावना की दृढ़ नींव पर बना है. पिछले तीन दशकों में, इसने बढ़ती विकास साझेदारी, मजबूत क्षमता निर्माण, विस्तारित व्यापार और प्रारंभिक निवेश का रूप ले लिया है. जयशंकर ने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा और विद्युतीकरण से लेकर क्षेत्रों में भी हमारा सहयोग बढ़ा है. इसे बहुत उच्च स्तर पर ले जाना संयुक्त आयोग का उद्देश्य रहा है. वन्यजीव कूटनीति पर बोलते हुए, जयशंकर ने नामीबिया से भारत लाए गए चीतों के बारे में भी बात की.

उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि नामीबिया बिग कैट एलायंस के निर्माण में हमारा साथ देगा. नामीबिया में फलते-फूलते हीरा उद्योग पर बोलते हुए जयशंकर ने कहा कि उद्योग के हमारे प्रतिनिधि अपने नामीबिया के भागीदारों को कौशल प्रदान करने में गर्व महसूस करते हैं. संयुक्त आयोग के दौरान अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष का विषय भी सामने आया. जयशंकर ने कहा कि 2023 को संयुक्त राष्ट्र ने अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष के तौर पर मानने का फैसला किया है. पीएम मोदी व्यक्तिगत रूप से दुनिया भर में बाजरा के उत्पादन और खपत को बढ़ाने के मिशन का नेतृत्व किया है.

यह हमारे बीच एक नया फोकस क्षेत्र बन सकता है. संयुक्त आयोग के दौरान सार्वजनिक वस्तुओं की डिजिटल डिलीवरी, फिनटेक, शिक्षा, रक्षा में प्रगति और कला, संस्कृति, विरासत और लोगों से लोगों के संदर्भ में सहयोग पर भी चर्चा की गई. उन्होंने आगे कहा कि यह संयुक्त राष्ट्र और राष्ट्रमंडल सहित मजबूत सहयोग को और सक्रिय करेगा.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details