दिल्ली

delhi

Israel hits Hamas : फिलिस्तीन में मची तबाही, गाजा छोड़कर इजिप्ट जा रहे आम लोग, इजराइल बोला- जारी रहेंगे हमले

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 11, 2023, 7:20 PM IST

Updated : Oct 11, 2023, 7:31 PM IST

इजराइल ने साफ कर दिया है कि फिलिस्तीन इलाके पर हमले जारी रहेंगे. इजराइल के प्रधानमंत्री ने हमास को आईएसआईएस से भी बर्बर बताया है. उसने गाजा को सैन्य क्षेत्र घोषित कर दिया है. पूरे गाजा में बिजली, पानी और खाने का संकट उत्पन्न हो गया है. हमास की ओर से भी इजराइल पर फिर से हमले किए गए हैं. Leave Gaza says Israel, crisis in Gaza, civilian crisis shelter in Egypt

concept photo
कॉन्सेप्ट फोटो

नई दिल्ली : इजराइल की ओर से गाजा पर भीषण बमबारी जारी है. पिछले चार दिनों से हमले जारी हैं. हालात ऐसे हो गए हैं कि गाजा में पानी, बिजली और खाने का संकट उत्पन्न हो गया है. चारों ओर अंधेरा ही अंधेरा छा गया है. बिजली का उत्पादन यहां पर ठप हो गया है. इजराइल ने बिजली की सप्लाई रोक दी है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इजराइल ने अब तक 2687 से अधिक ठिकानों पर हमले किए हैं. साथ ही 1300 से अधिक भवनों को नष्ट किया गया है.

इजराइल का आरोप है कि इन भवनों में हमास ने भारी मात्रा में हथियार छिपा रखे थे. इजराइल ने यह भी आरोप लगाया कि लेबनान भी उस पर हमला कर रहा है. इजराइल के अनुसार लेबनान हमास की शह पर ऐसा कर रहा है. इजराइली सेना ने कहा कि हमने भी लेबनान को जवाब देना शुरू कर दिया है. लेबनान द्वारा मीडिया में दी गई जानकारी के मुताबिक इजराइल ने यारिन इलाके में फॉस्फोरस के गोले दागे हैं. इसके साथ एक साथ कई बमों द्वारा हमला किया जाता है.

एक दिन पहले इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को गंभीर चेतावनी दी थी. नेतन्याहू ने कहा था कि गाजा में रहने वाले आम लोग पड़ोस के देश इजिप्ट (मिस्र) चले जाएं, वरना वे भी चपेटे में आ जाएंगे. लेकिन गाजा से इजिप्ट की जाने के लिए जिस क्रॉसिंग का इस्तेमाल किया जाता है, इजराइली डिफेंस फोर्स ने उसे बंद कर दिया है. ऐसे में किसी भी नागरिकों का इजिप्ट की ओर जाना असंभव हो गया है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आम नागरिकों के लिए अभी भी एक दूसरा रास्ता खुला हुआ है. उसे रफाह बॉर्डर कहा जाता है. इजराइल के सैन्य अधिकारी ने बयान दिया है कि जो भी गाजा छोड़ना चाह रहे हैं, वह रफाह सीमा से इजिप्ट जा सकते हैं. बुधवार को इजराइल के प्रधानमंत्री ने हमास को आईएसआईएस से भी बदतर बताया है. पीएम ने हमास की बर्बरता की तस्वीर भी जारी की. वेटिकन सिटी के पोप फ्रांसिस ने फिलिस्तीनियों से उन इजराइली नागरिकों को छोड़ने का आग्रह किया है, जिन्हें हमास ने बंदी बना रखा है.

क्या है हमास का पक्ष- आपको सिर्फ एक पक्ष की राय नहीं माननी चाहिए. इजराइल सिर्फ अपना पक्ष दिखा रहा है और बढ़ा-चढ़ाकर तथ्यों को रख रहा है. हमास ने किसी भी बच्चों को निशाना नहीं बनाया है.

संयुक्त राष्ट्र द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक करीब 23 लाख लोग युद्ध में फंसे हुए हैं. यूएन एजेंसी के पास मात्र 12 दिनों तक ही खाने की सामग्री मौजूद है. 1.84 लाख लोग गाजा छोड़कर जा चुके हैं.

युद्ध में फंसे हुए भारतीय क्या कर सकते हैं -इजराइल में फंसे हुए भारतीयों को भी निकाला जा रहा है. भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. कोई भी व्यक्ति इसके हेल्पलाइन नंबर - 972- 543278392 या फिर 972-35226748 पर संपर्क कर सकता है. अगर आप चाहें तो conss1.telaviv@meat.gov.in पर मेल भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :Impact on Abraham Accord : इजराइल और हमास के बीच भयंकर स्थिति, अब 'अब्राहम समझौते' का क्या होगा ?

Last Updated : Oct 11, 2023, 7:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details