दिल्ली

delhi

Mount Everest News : माउंट एवरेस्ट की चोटी पर पहुंचने के बाद भारतीय मूल का सिंगापुरी पर्वतारोही लापता

By

Published : May 21, 2023, 10:59 AM IST

Updated : May 21, 2023, 12:16 PM IST

'चैनल न्यूज एशिया' के अनुसार, नयी दिल्ली में सिंगापुर उच्चायोग श्रीनिवास के परिवार, नेपाल में स्थानीय अधिकारियों और आपातकालीन चिकित्सकीय सेवाओं के साथ शुक्रवार शाम से संपर्क में है. चैनल ने मंत्रालय के हवाले से कहा कि सिंगापुर का विदेश मंत्रालय घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए है. इस कठिन समय में परिवार को आवश्यक मदद एवं समर्थन प्रदान करना जारी रखेगा.

Mount Everest News
श्रीनिवास सैनी दत्तात्रेय की फाइल फोटो

सिंगापुर : माउंट एवरेस्ट की चोटी पर पहुंचने के बाद भारतीय मूल का एक सिंगापुरी पर्वतारोही लापता हो गया है. उसके परिवार ने उसकी स्थिति का तत्काल पता लगाने की मांग की है. 'चेंज ऑर्गेनाइजेशन' की वेबसाइट पर दाखिल की गई एक याचिका के अनुसार, श्रीनिवास सैनी दत्तात्रेय माउंट एवरेस्ट फतह करने के लिए पिछले महीने सिंगापुर से नेपाल पहुंचे थे. श्रीनिवास की रिश्ते की बहन दिव्या भरत ने लिखा कि ऐसा लगता है कि उन्हें शीतदंश हुआ और बेहद ऊंचाई पर होने के कारण वह बीमार पड़ गए.

संभवत: इस कारण वह अपने समूह के बाकी लोगों से अलग हो गए और 'पहाड़ के तिब्बती हिस्से में करीब 8,000 मीटर की गहराई पर गिर गए.' सिंगापुर के एक समाचार चैनल ने शनिवार को भरत के हवाले से कहा कि शेरपाओं के एक दल ने शनिवार सुबह श्रीनिवास को ढूंढने के लिए तलाशी अभियान शुरू किया. दल कथित तौर पर करीब 8,500 मीटर की दूरी पर आधार शिविर के अधिकारियों के संपर्क में है. दिव्या भरत ने याचिका में लिखा कि उनके परिवार ने संबंधित सरकार से संपर्क किया है.

पढ़ें : Mountaineer Suzanne Death : भारतीय पर्वतारोही सुजैन का शव लेने नेपाल पहुंचे परिवार के सदस्य

'चैनल न्यूज एशिया' ने भरत के हवाले से कहा कि इस मामले पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत है. हमें एक विशेष बचाव दल की आवश्यकता है, जो ऐसे जोखिम भरे इलाकों में काम करने के लिए प्रशिक्षित हो. साथ ही सुनिश्चित करे कि यह पूरा बचाव अभियान कागजी राजनयिक कार्रवाई से बाधित न हो. याचिका में दिव्या भरत ने कहा कि परिवार हताश है, लेकिन उसने उम्मीद नहीं खोई है. श्रीनिवास (39) रियल एस्टेट कंपनी 'जोंस लैंग लासेल' में कार्यकारी निदेशक हैं.

वह एक अप्रैल को माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई के लिए नेपाल रवाना हुए थे और उन्हें चार जून को स्वदेश लौटना था. 'द स्ट्रेट्स टाइम्स' की खबर के मुताबिक, श्रीनिवास ने आखिरी बार शुक्रवार को अपनी पत्नी को एक संदेश भेजा था, जिसमें उन्होंने बताया था कि वह एवरेस्ट की चोटी पर पहुंच गए हैं, लेकिन उनके वापस नीचे आने की संभावना नहीं है. श्रीनिवास की पत्नी सुषमा सोमा ने बताया कि उनकी अपने पति से आखिरी बार शुक्रवार को दोपहर साढ़े तीन बजे बात हुई थी.

पढ़ें : माउंट एवरेस्ट फतह करने के बाद शारीरिक रूप से अक्षम मलेशियाई पर्वतारोही लापता

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated :May 21, 2023, 12:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details