दिल्ली

delhi

ब्लिंकेन से मिलना अच्छा रहा, पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा को लेकर उत्साहित हूं: जयशंकर

By

Published : May 21, 2023, 8:37 PM IST

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को कहा कि जापान के हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन से मुलाकात करना 'शानदार' रहा और उन्होंने कहा कि वह जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा को लेकर उत्सुक हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

हिरोशिमा: भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ट्वीट कर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन का शुक्रिया अदा किया और कहा कि आप से मिलना बहुत अच्छा रहा! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा का इंतजार है." उन्होंने ब्लिंकन के उस ट्वीट के जवाब में ट्विटर पर बयान दिया, जिसमें उन्होंने जयशंकर के साथ अपनी मुलाकात के बारे में विवरण साझा किया था.

ब्लिंकन ने कहा कि जापान में जी7 शिखर सम्मेलन से इतर जयशंकर के साथ उनकी काफी चर्चा हुई. उन्होंने ट्वीट किया कि हिरोशिमा में जी-7 से इतर भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर के साथ मेरी शानदार चर्चा हुई. हम जून में भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी करने के लिए उत्सुक हैं, जिनकी यात्रा संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच गहरी साझेदारी का जश्न मनाएगी."

विदेश मंत्रालय ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी 22 जून को अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा पर जाएंगे. अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी की मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन द्वारा व्हाइट हाउस में राजकीय रात्रिभोज में की जाएगी. विदेश मंत्रालय के बयान में आगे कहा गया है कि यह यात्रा भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक साझेदारी के बढ़ते महत्व को रेखांकित करेगी क्योंकि दोनों देश पहले से ही विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग कर रहे हैं.

इस बीच, व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन संयुक्त राज्य अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी 22 जून, 2023 को करेंगे.

काराइन जीन-पियरे ने कहा कि पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा अमेरिका और भारत के बीच गहरी और करीबी साझेदारी और "परिवार और दोस्ती के बंधन जो अमेरिकियों और भारतीयों को एक साथ जोड़ती है" की पुष्टि करेगी.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव काराइन जीन पियरे ने कहा कि यह यात्रा मुक्त, खुले, समृद्ध और सुरक्षित इंडो पैसिफिक के लिए दोनों देशों की साझा प्रतिबद्धता को मजबूत करेगी और रक्षा, स्वच्छ ऊर्जा सहित हमारी रणनीतिक प्रौद्योगिकी साझेदारी को बढ़ाने के हमारे साझा संकल्प को मजबूत करेगी.

उन्होंने आगे कहा कि नेता हमारे शैक्षिक आदान-प्रदान और लोगों से लोगों के संबंधों को और विस्तारित करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे, साथ ही साथ जलवायु परिवर्तन से लेकर कार्यबल विकास और स्वास्थ्य सुरक्षा जैसी आम चुनौतियों का सामना करने के लिए मिलकर काम करेंगे.

(एएनआई)

यह भी पढ़ें:पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी के छुए पैर, सम्मान में तोड़ी पुरानी परंपरा

ABOUT THE AUTHOR

...view details