दिल्ली

delhi

France Banned Tiktok: फ्रांस ने साइबर सुरक्षा जोखिमों के बीच सरकारी उपकरणों से टिकटॉक पर लगाया प्रतिबंध

By

Published : Mar 25, 2023, 5:58 PM IST

गोपनीयता और साइबर सुरक्षा से संबंधित जोखिमों में वृद्धि से निपटने के लिए फ्रांस की सरकार ने सरकारी उपकरणों पर चीनी वीडियो शेयरिंग एप्लिकेशन टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया है. बाइटडांस ने कहा है कि कंपनी चीनी सरकार के साथ जानकारी साझा नहीं करती है.

Etv Bharat
Etv Bharat

पेरिस: फ्रांस सरकार ने कथित तौर पर सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के वर्क फोन पर टिकटॉक को प्रतिबंधित कर दिया है. शुक्रवार को, फ्रांसीसी लोक सेवा मंत्री स्टानिस्लास गुएरिनी ने घोषणा की कि चीन के स्वामित्व वाले वीडियो-शेयरिंग सॉफ़्टवेयर टिकटॉक को अब सिविल सेवकों के कार्य फोन पर प्रतिबंधित कर दिया गया है.

उन्होंने ट्वीट किया, "हमारे प्रशासन और सिविल सेवकों की साइबर सुरक्षा की गारंटी के लिए, सरकार ने लोक सेवकों के पेशेवर फोन पर टिकटॉक जैसे मनोरंजक एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है." परिवर्तन और लोक प्रशासन मंत्री स्टानिस्लास गुएरिनी ने शुक्रवार को यह घोषणा की.

ऑकलैंड स्थित दैनिक समाचार पत्र, न्यूजीलैंड हेराल्ड ने बताया कि सुरक्षा चिंताओं के बीच, वीडियो-शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग सेवा, टिक टॉक को पहले 17 मार्च को न्यूजीलैंड के सांसदों के फोन पर प्रतिबंधित कर दिया गया था. न्यूजीलैंड हेराल्ड के अनुसार, संसदीय सेवा के मुख्य कार्यकारी राफेल गोंजालेज-मोंटेरो ने कहा कि "जोखिम स्वीकार्य नहीं हैं" यह देखते हुए कि सोशल मीडिया सेवा के संबंध में पूरी दुनिया में सख्त कार्रवाई की जा रही है. भारत ने भी गोपनीयता और सुरक्षा चिंताओं को लेकर 2020 में मैसेजिंग ऐप वीचैट सहित टिकटॉक और दर्जनों अन्य चीनी ऐप पर देशव्यापी प्रतिबंध लगा दिया था.

फ्रांस24 की रिपोर्ट के अनुसार, टिकटॉक की चीनी मूल कंपनी बाइटडांस के माध्यम से चीनी सरकार द्वारा उपयोगकर्ताओं के स्थान और संपर्क डेटा तक पहुंचने की क्षमता के बारे में विश्व स्तर पर चिंताएं बढ़ गई हैं. टिकटॉक के मुख्य कार्यकारी ने कहा कि उपयोगकर्ता डेटा को चीनी मूल कंपनी द्वारा एक्सेस किया जा सकता है और कहा कि चीन में कर्मचारियों के पास वर्तमान में उपयोगकर्ता जानकारी देखने की क्षमता है.

इसके अलावा, टिकटॉक चीन के राष्ट्रीय खुफिया कानून से बंधा है, जो प्रत्येक चीनी नागरिक और कंपनी को अनुरोध पर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को सभी डेटा सौंपने और सीसीपी की ओर से निगरानी गतिविधियों को करने के लिए बाध्य करता है. कई अन्य सोशल मीडिया कंपनियों की तरह, टिकटॉक भी फोन नंबर, ईमेल पते, संपर्क और वाई-फाई नेटवर्क सहित उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करता है.

बाइटडांस ने कहा है कि कंपनी चीनी सरकार के साथ जानकारी साझा नहीं करती है, लेकिन अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि चीनी कानून को बीजिंग में स्थित कंपनी को ऐप के डेटा को सीसीपी को उपलब्ध कराने की आवश्यकता है.

यह भी पढ़ें:Americans take out rally: सैन फ्रांसिस्को वाणिज्य दूतावास पर हमले के विरोध में भारतीय-अमेरिकियों ने रैली निकाली

ABOUT THE AUTHOR

...view details