दिल्ली

delhi

बोरिस जॉनसन लंदन लौटे, प्रधानमंत्री पद के लिए पेश कर सकते हैं दावेदारी

By

Published : Oct 22, 2022, 4:20 PM IST

Updated : Oct 22, 2022, 6:06 PM IST

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन छुट्टी बिताने के बाद वापस लंदन लौट (Boris Johnson returns to UK) आए हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बोरिस जॉनसन पीएम पद के लिए अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं.

बोरिस जॉनसन
बोरिस जॉनसन

लंदन:ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन शनिवार को वापस लंदन लौट (Boris Johnson returns to UK) आए. ब्रिटिश मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, बोरिस जॉनसन पीएम पद के लिए अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं. गौरतलब है कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने कंजरवेटिव पार्टी में अपने नेतृत्व के खिलाफ खुली बगावत के बाद गुरुवार (20 अक्टूबर) को पार्टी नेता के पद से इस्तीफा दे दिया था. ट्रस ने कहा था कि वह पिछले महीने उन्हें मिले जनादेश का पालन नहीं कर पा रहीं. निवर्तमान प्रधानमंत्री ट्रस (47) टोरी पार्टी द्वारा उनके उत्तराधिकारी का चुनाव होने तक कामकाज देखती रहेंगी.

कंजरवेटिव पार्टी के नेता का चुनाव अगले सप्ताह तक पूरा किया जा सकता है. हालांकि लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद पार्टी नेता और प्रधानमंत्री पद को लेकर अनिश्चितता की स्थिति बनी हुई है. लेकिन प्रधानमंत्री पद की दौड़ के लिए कुछ नाम सामने आ रहे हैं, भारतीय मूल के ऋषि सुनक की चर्चा प्रमुखता से हो रही है. सुनक पिछले महीने हुए चुनाव में दूसरे स्थान पर रहे थे.

सर्वे में सुनक सबसे पसंदीदा
सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, 42 वर्षीय सुनक 55 प्रतिशत पसंदीदा राय लेकर प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे आगे चल रहे हैं जबकि 29 प्रतिशत की ओर से पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सत्ता में वापसी की उम्मीद जताई जा रही है. तीसरे स्थान के लिए हाउस ऑफ कामन (संसद के निचले सदन) की नेता पेनी मोरडांट का नाम उभर रहा है जो पिछले नेतृत्व चुनाव में लिए संसदीय मतों के पहले चरण के चुनाव में तीसरे स्थान पर रही थीं.

सुनक को खुले तौर पर समर्थन करने वाले करीब 50 सांसदों में शामिल डोमनिक राब ने ट्वीट किया, 'मैं प्रधानमंत्री पद के लिए सुनक का समर्थन करता हूं. उनके पास ब्रिटिश लोगों की सेवा के लिए सरकार में बेहतरीन प्रतिभाओं को लाकर वित्तीय स्थिरता को बहाल करने, महंगाई को कम करने और कर कटौती और कंजर्वेटिव पार्टी को एकजुट रखने की योजना और विश्वसनीयता है.'

विपक्ष की मध्यावधि चुनाव कराने की मांग
वहीं, विपक्ष द्वारा तत्काल मध्यावधि चुनाव कराने की मांग की जा रही है. सत्तारूढ़ दल में ट्रस के उत्तराधिकारी के चुनाव को लेकर ऊहापोह की स्थिति है. पार्टी को तय करना है कि पद संभालने के 45 दिन में इस्तीफा देने वाली ट्रस का उत्तराधिकारी कौन होगा. कंजर्वेटिव पार्टी के नियमों के मुताबिक, प्रधानमंत्री पद की दावेदारी के लिए कम से कम 100 सांसदों का समर्थन होना चाहिए, जिसकी मियाद सोमवार को स्थानीय समयानुसार अपराह्न दो बजे समाप्त हो रही है. 'पार्टी गेट' का सामना कर चुके जॉनसन के बारे में मानना है कि उनकी वापसी के लिए करीब 140 सांसद समर्थन कर रहे हैं.

Last Updated :Oct 22, 2022, 6:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details