दिल्ली

delhi

Flood In Eastern China: पूर्वी चीन में बाढ़ और भूस्खलन से 5 की मौत, 3 लापता

By

Published : Jul 24, 2023, 8:43 AM IST

पूर्वी चीन में भारी बारिश के कारण बाढ़ और भूस्खलन से कम से कम पांच लोगों की मौत हो है, जबकि तीन लोग लापता हो गए हैं. चीनी मीडिया के मुताबिक 1,500 से अधिक लोगों को बाढ़ क्षेत्र से रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है.

Flood In Eastern China
Flood In Eastern China

बीजिंग:पूर्वी चीन में भारी बारिश के कारण बाढ़ और भूस्खलन होने से कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई है, जबकि तीन लापता हो बताए जा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 1,500 से अधिक लोगों को बाढ़ क्षेत्र से रेस्क्यू किया गया है. चाइना नेशनल रेडियो ने कहा कि शनिवार दोपहर को हांगझू शहर के फुयांग जिले के एक गांव में बाढ़ आ गई, जिससे कई घर चपेट में आ गए,

सीसीटीवी (चाइना सेंट्रल टेलीविजन) ने बताया कि पूर्वी चीन में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण एक पहाड़ का कुछ हिस्सा ढह गया है, जिससे जिले के कई इलाके प्रभावित हुए और 1,600 से अधिक घरों में बिजली गुल हो गई है. सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार 1,500 से अधिक लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

आपको बता दें कि हर साल मौसमी बाढ़ चीन के बड़े हिस्से को प्रभावित करती है. दक्षिणी चीन में. हालांकि, इस वर्ष चीन के कुछ उत्तरी क्षेत्रों में 50 वर्षों की सबसे भीषण बाढ़ की सूचना मिली है. इस महीने चीन के विभिन्न हिस्सों में मूसलाधार बारिश हुई है और कई लोगों ने अपनी जान गंवाई है. इस महीने की शुरुआत में चोंगकिंग के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में बाढ़ से कम से कम 15 लोग मारे गए थे.

सीसीटीवी के अनुसार रविवार को मूसलाधार बारिश ने पूर्वोत्तर प्रांत लियाओनिंग में कई सड़कों पर जल सैलाब देखने को मिला है, जिससे 5,590 लोगों को निकालने के लिए मजबूर होना पड़ा. हुबेई के मध्य प्रांत में बारिश और तूफान के कारण कई मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं और उनके वाहनों को भी नुकसान पहुंचा है.

ये भी पढ़ें-

सरकारी मीडिया पीपुल्स डेली की रिपोर्ट के अनुसार शनिवार रात तक अधिकारियों ने जियानिंग शहर में लगभग 220 लोगों को बचाया या निकाला है. हाल के इतिहास की बात करें तो चीन की सबसे घातक और सबसे विनाशकारी बाढ़ साल 1998 में आई थी, जब 4,150 लोग मारे गए थे, उनमें से अधिकांश यांग्त्ज़ी नदी के किनारे थे. तो वहीं, साल 2021 में भी मध्य प्रांत हेनान में 300 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी.

(एपी)

ABOUT THE AUTHOR

...view details