दिल्ली

delhi

एरिक गार्सेटी बने भारत में नए अमेरिकी राजदूत, कमला हैरिस ने दिलाई शपथ

By

Published : Mar 25, 2023, 7:10 AM IST

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने एरिक गार्सेटी को भारत में नए अमेरिकी राजदूत के रूप में शपथ दिलाई है. गार्सेटी ने 52 से 42 मतों से जनादेश जीता है. उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने एरिक गार्सेटी को बधाई दी है.

Eric Garcetti
एरिक गार्सेटी

वाशिंगटन:लॉस एंजिल्स के पूर्व मेयर एरिक गार्सेटी को अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भारत में नए अमेरिकी राजदूत के रूप में शपथ दिलाई है. गार्सेटी ने शपथ ग्रहण समारोह के दौरान कहा कि 'मैं एरिक एम गार्सेटी, सत्यनिष्ठा से शपथ लेता हूं कि मैं सभी दुश्मनों के खिलाफ संयुक्त राज्य के संविधान का समर्थन और बचाव करूंगा, विदेशी और घरेलू, कि मैं उसी के प्रति सच्ची आस्था और निष्ठा रखूंगा.

शपथ ग्रहण के बाद कमला हैरिस ने गार्सेटी को भारत में नए अमेरिकी राजदूत बनने पर बधाई दी. 15 मार्च (स्थानीय समय) पर सीनेट ने लॉस एंजिल्स के पूर्व मेयर एरिस गार्सेटी को भारत में अमेरिकी राजदूत के रूप में पुष्टि की. आपको बता दें गार्सेटी ने 52 से 42 मतों से जनादेश जीता है. शपथ ग्रहण के बाद गार्सेटी ने कहा कि वो भारत में अमेरिका के नए राजदूत बनने से काफी खुश हैं. भारत में यह पद काफी समय से खाली था. उन्होंने कहा कि यहां से नए सफर की शुरुआत हो गई है.

ये भी पढ़ें-संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधि ने भारत के नमामि गंगे मिशन को 'आशा की किरण' बताया

गार्सेटी ने कहा कि वो विश्वास जताने के लिए राष्ट्रपति बाइडेन और व्हाइट हाउस के हमेशा आभारी रहेंगे. मैं भारत में हमारे महत्वपूर्ण हितों का प्रतिनिधित्व करने के लिए अपनी सेवा शुरू करने के लिए तैयार और उत्सुक हूं.' इससे पहले, सीनेट ने लॉस एंजिल्स के पूर्व मेयर के नामांकन का लाभ देते हुए 52-42 वोट दिए थे, जो गार्सेटी के लिए महीनों के अधर में लटके हुए थे. यूनाइटेड स्टेट्स-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम और यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल ने गार्सेटी को भारत में अगले दूत के रूप में उनकी पुष्टि पर बधाई दी है.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details