दिल्ली

delhi

ब्रिटेन में ‘कंजर्वेटिव पार्टी’ को दो उपचुनावों में मिली हार, प्रधानमंत्री जॉनसन को झटका

By

Published : Jun 24, 2022, 11:40 AM IST

shock-to-prime-minister-johnson

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के नेतृत्व वाली ‘कंजर्वेटिव पार्टी’ को दो सीट के उपचुनाव में हार का सामना करना पड़ा है. दक्षिण-पश्चिमी निर्वाचन क्षेत्र टिवर्टन और होनिटोन में ‘लिबरल डेमोक्रेट्स’ ने जीत दर्ज की, जबकि उत्तरी इंग्लैंड का वेकफील्ड निर्वाचन क्षेत्र मुख्य विपक्षी दल ‘लेबर पार्टी’ के खाते में गया.

लंदन : ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के नेतृत्व वाली ‘कंजर्वेटिव पार्टी’ को दो सीट के उपचुनाव में हार का सामना करना पड़ा है. दक्षिण-पश्चिमी निर्वाचन क्षेत्र टिवर्टन और होनिटोन में ‘लिबरल डेमोक्रेट्स’ ने जीत दर्ज की, जबकि उत्तरी इंग्लैंड का वेकफील्ड निर्वाचन क्षेत्र मुख्य विपक्षी दल ‘लेबर पार्टी’ के खाते में गया. ये नतीजे ‘पार्टीगेट’ मामलों को लेकर पहले ही संकट का सामना कर रहे जॉनसन के लिए एक नया झटका हैं. वेकफील्ड और टिवर्टन एवं होनिटोन क्षेत्रों पर कंजर्वेटिव पार्टी के उन सांसदों के प्रतिस्थापन के लिए चुनाव हुआ था, जिन्होंने विभिन्न आरोपों के चलते इस्तीफा दे दिया था.

पढ़ें: Partygate Scandal in Britain: बोरिस जॉनसन की बच गई कुर्सी, विश्वास मत में मिले 148 वोट

इनमें से एक सांसद को यौन उत्पीड़न का दोषी ठहराया गया था. जबकि दूसरे को हाउस ऑफ कॉमन्स (संसद के निचले सदन) के कक्ष में अश्लील वीडियो (पोर्नोग्राफी) देखते पाया गया था. हालांकि इस प्रकरण पर सांसद ने यह कहकर सफाई देने की कोशिश की थी कि वह अपने फोन पर ट्रैक्टरों की तस्वीरें खोज रहे थे. इन नतीजों से अशांत कंजर्वेटिव पार्टी के बीच घबराहट बढ़ेगी, जो पहले से ही इस बात को लेकर चिंतित हैं कि अनिश्चित और विभाजनकारी जॉनसन अब चुनाव के लिहाज से सही दांव नहीं हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details