दिल्ली

delhi

चीन में बैंकिंग संकट : आम लोगों के खाते सीज, बैंक के बाहर लोगों को रोकने के लिए टैंक तैनात

By

Published : Jul 22, 2022, 6:53 AM IST

Updated : Jul 22, 2022, 7:40 AM IST

चीन में बैंकों के हालात बदहाल नजर आ रहे हैं. ये हम नहीं कह रहे बल्कि वहां के वीडियो में सारी कहानी खुद बयां हो रही है. दरअसल, बैंकिंग संकट से जूझ रहे देश में बैंकों ने ग्राहकों के खातों को सीज कर दिया है. इसके बाद लोग सड़कों पर उतर आए. फिलहाल, हालात इतने खराब हो चुके हैं कि सरकार को बैंकों के बाहर टैंक तैनात करने पड़े हैं.

चीन में बैंकिंग संकट
चीन में बैंकिंग संकट

बीजिंग: चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ने एक बार फिर सड़कों पर टैंकों को उतार दिया है. बुधवार को हेनान प्रांत में एक बैंक के सामने टैंक्‍स की लंबी लाइन थी और वजह थी बैंक ऑफ चाइना का एक फैसला. बैंक ऑफ चाइना की हेनान ब्रांच की तरफ जमाकर्ताओं को यह कहा गया है कि उन्‍होंने भी रकम यहां जमा की है, अब वो एक निवेश है और इसे निकाला नहीं जा सकता है. बड़े पैमाने पर इस बैंक के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं और बैंक के बाहर भारी संख्‍या में प्रदर्शनकारी इकट्ठा हैं. बैंक ने जितने भी फंड्स हैं वो सब फ्रीज कर दिए हैं और जमाकर्ता अब इन्‍हें रिलीज करने की मांग कर रहे हैं.

पढ़ें: Bitcoin-Crypto: Tesla CEO Elon Musk ने चीन व क्रिप्टोकरेंसी पर कही ये बड़ी बात

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बैंकों द्वारा ग्राहकों को पैसे निकालने से रोकने के फैसले के विरोध में कई जगह प्रदर्शन हिंसक हो गए हैं. हालिया रिपोर्ट की मानें तो चीन के हेनान प्रांत में पिछले कई हफ्तों से पुलिस और बैंक ग्राहकों के बीच झड़पें जारी हैं. यह सिलसिला इस साल अप्रैल से चालू है, जब बैंकों ने ग्राहकों को अपनी सेविंग्स निकालने से रोक दिया था. सोशल मीडिया पर चीन के बैंकों के बाहर तैनात किए गए टैंकों और वहीं पैदा हुए हालातों का वीडियो वायरल हो रहे हैं. इनमें चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के टैंकों को प्रदर्शनकारियों को डराने के लिए सड़कों पर तैनात किए जाते देखा जा सकता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंक ऑफ चाइना की हेनान शाखा के बाहर बढ़ते विरोध प्रर्दशन के बीच बैंकों की सुरक्षा और स्थानीय लोगों को बैंकों तक पहुंचने से रोकने के लिए टैंक सड़कों पर उतरे थे.

Last Updated : Jul 22, 2022, 7:40 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details