दिल्ली

delhi

Canadian assistance to Ukraine: कनाडाई प्रधानमंत्री ने यूक्रेन की सहायता की घोषणा की

By IANS

Published : Sep 23, 2023, 8:41 AM IST

Updated : Sep 23, 2023, 9:57 AM IST

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने व्यापक स्तर पर यूक्रेन की मदद करने की घोषण की. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने कनाडा की यात्रा की.

Canadian PM announces new multi-year assistance to Ukraine
कनाडाई प्रधानमंत्री ने यूक्रेन सहायता की घोषणा की

ओटावा: यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की कनाडा के दौरे पर आए. इस दौरान कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने उनके साथ बैठक की. बैठक के बाद यूक्रेन के लिए नई सैन्य, आर्थिक, शांति और सुरक्षा और विकास सहायता और निवेश की घोषणा की. उनके कार्यालय की वेबसाइट पर पोस्ट की गई एक प्रेस विज्ञप्ति में शुक्रवार को ट्रूडो ने कहा कि कनाडा बहु-वर्षीय सहायता प्रदान करने के लिए दृष्टिकोण बदल रहा है.

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि उन्होंने यूक्रेन को 50 बख्तरबंद वाहनों की आपूर्ति के लिए तीन वर्षों में 650 मिलियन कनाडाई डॉलर ($ 487.5 मिलियन) के नए निवेश की घोषणा की, जिसमें शामिल हैं बख्तरबंद चिकित्सा निकासी वाहन. विज्ञप्ति के अनुसार, ट्रूडो और जेलेंस्की ने आधुनिक कनाडा-यूक्रेन मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए.

ये यूक्रेन की आर्थिक सुधार में भाग लेने वाले कनाडाई व्यवसायों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली बाजार पहुंच की शर्तें सुनिश्चित करता है. दोनों देश अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ काम करने पर सहमत हुए हैं. विज्ञप्ति में कहा गया है कि रूसी केंद्रीय बैंक की संपत्तियों सहित रूसी संपत्तियों की जब्ती और जब्ती पर निर्णय निर्माताओं को सलाह देने के लिए प्रतिष्ठित व्यक्तियों के एक कार्य समूह की स्थापना की जाएगी.

ये भी पढ़ें- Justin Trudeau accuses Russia : कनाडा पीएम जस्टिन ट्रूडो ने रूस पर ऊर्जा और भोजन को हथियार बनाने का आरोप लगाया

ट्रूडो ने विकास सहायता में अतिरिक्त 34 मिलियन कनाडाई डॉलर की घोषणा की. साथ ही मानसिक स्वास्थ्य, छोटे पैमाने के किसानों और कृषि आजीविका की बहाली, स्थानीय बुनियादी ढांचे के पुनर्वास और पुनर्निर्माण के साथ-साथ समावेशी वसूली के लिए तकनीकी सहायता का समर्थन करने वाली चार बहु-वर्षीय पहल शामिल है. विज्ञप्ति में कहा गया है कि ट्रूडो ने 63 रूसी व्यक्तियों और संस्थाओं को लक्षित करने वाले नए प्रतिबंधों की भी घोषणा की. जेलेंस्की गुरुवार से शुक्रवार तक कनाडा के दौरे पर थे. उन्होंने शुक्रवार को सांसदों को एक भाषण दिया और कनाडा और अन्य पश्चिमी सहयोगियों से आगे समर्थन के लिए आह्वान किया.

Last Updated :Sep 23, 2023, 9:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details