दिल्ली

delhi

Israel Hamas War : जानिए फिलिस्तीनी राष्ट्रपति ने ब्रिटिश पीएम से फोन पर चर्चा के बाद क्या कहा

By IANS

Published : Oct 17, 2023, 12:02 PM IST

Israel Hamas War : फिलिस्तीनी राष्ट्रपति ने ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक के साथ गाजा पट्टी के हालात के बारे में चर्चा की. UK PM Rishi Sunak ने फिलिस्तीनी पीड़ितों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की.

gaza strip Israel Hamas war discussed british pm rishi sunak  palestinian president Mahmoud Abbas
ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक

गाजा : मीडिया रिपोर्टों के अनुसार फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक के साथ फोन पर गाजा के हालात के बारे में चर्चा की. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, Palestinian President Mahmoud Abbas ने 1.1 मिलियन से अधिक लोगों को Gaza Strip के दक्षिणी हिस्सों में जाने के लिए मजबूर करने की Israel की योजना की निंदा की और ब्रिटेन से फिलिस्तीनियों को विस्थापित करने के इजरायली प्रयासों को रोकने का आह्वान किया.

President Mahmoud Abbas ने फिलिस्तीनी और इजरायली दोनों पक्षों पर नागरिकों की हत्या पर नाराजगी जाहिर की और दोनों पक्षों पर हिरासत में लिए गए नागरिकों और कैदियों को रिहा करने पर जोर दिया. फिलिस्तीनी नेता ने सोमवार को कहा कि दोनों पक्षों को अंतरराष्ट्रीय वैधता और पिछले समझौतों का पालन करना चाहिए, हमलों को रोकने और Gaza में चिकित्सा और खाद्य राहत सामग्री पहुंचाने के लिए सुरक्षित गलियारे बनाने और पानी और बिजली के प्रावधान पर जोर दिया.

ये भी पढ़ें-

Hamas Israel : फिलिस्तीनी-इजराइल संघर्ष के बीच राष्ट्रपति पुतिन ने बताया इस 'मसले' का हल

इस भारतीय लड़की को ब्रिटेन ने एक दिन के लिए बनाया 'उच्चायुक्त', जानें क्यों

राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने इस बात पर जोर दिया कि दो-राज्य समाधान को लागू करने से ही शांति और सुरक्षा हासिल की जा सकेगी. ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ने फिलिस्तीनी पीड़ितों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की. उन्होंने दो-राज्य समाधान के प्रति ब्रिटेन की प्रतिबद्धता, तत्काल मानवीय सहायता प्रदान करने की तत्परता और तनाव कम करने के लिए सभी पक्षों के साथ काम करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की. 7 अक्टूबर को, हमास ने Gaza Strip से सटे इजरायली शहरों पर भारी हमला किया. इसके बाद Israel ने गाजा पर जवाबी हमले शुरू किए. इजराइल-गाजा में जारी संघर्ष अब तक दोनो पक्षों के लगभग 4,000 लोगों की जान ले चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details