दिल्ली

delhi

ताइवान को हथियारों की बिक्री के लिए कांग्रेस से मंजूरी लेंगे बाइडेन, जानें चीन ने क्या कहा

By

Published : Aug 30, 2022, 7:53 AM IST

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, बाइडेन प्रशासन ने कांग्रेस से ताइवान को एक बिलियन अमरीकी डालर से अधिक के हथियारों की बिक्री को मंजूरी लेने की योजना बनाई है. इस डील में लड़ाकू जेट और एंटी-शिप सिस्टम के साथ सैकड़ों मिसाइल भी शामिल होंगे.

Biden
Biden

वाशिंगटन : मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, बाइडेन प्रशासन ने कांग्रेस से ताइवान को 1.1 बिलियन अमरीकी डालर के हथियारों की बिक्री को मंजूरी लेने की योजना बनाई है. इस डील में लड़ाकू जेट और एंटी-शिप सिस्टम के साथ सैकड़ों मिसाइल भी शामिल होंगे. स्पुतनिक न्यूज एजेंसी ने बताया कि डील में 60 एंटी-शिप हार्पून मिसाइल, 100 सिडविंदर हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल और एक निगरानी रडार के अनुबंध का विस्तार शामिल होगा. इस महीने की शुरुआत में अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की यात्रा के बाद चीन ने ताइवान के आसपास अपना सबसे बड़ा युद्ध अभ्यास किया.

पढ़ें: ताइवान की राष्ट्रपति ने कहा, वैश्विक व्यवस्था के लिये खतरा बन रहे हैं चीन और रूस

पेलोसी 25 वर्षों में द्वीप का दौरा करनी वाली अमेरिका की पहली सर्वोच्च रैंकिंग वाली नेता थी. चीन ने उसके जाने के बाद द्वीप के पास कई दिनों तक सैन्य अभ्यास करके ताइवान को जवाब दिया. इस सब के बीच ताइवान ने 2023 के लिए रक्षा में 17.3 बिलियन अमरीकी डालर का बजट प्रस्तावित किया है. जो पिछले बजट के मुकाबले 14.9 प्रतिशत अधिक है. ताइवान को संभावित अमेरिकी हथियारों की बिक्री के बारे में रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया देते हुए, वाशिंगटन में चीनी दूतावास ने कहा कि अमेरिका को तुरंत द्वीप को हथियार बेचना बंद कर देना चाहिए.

पढ़ें: चीन को चुनौती देते हुए लिथुआनिया ने ताइवान में अपना पहला दूत नियुक्त किया

वाशिंगटन में चीनी प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिकी पक्ष को ताइवान के साथ हथियारों की बिक्री और सैन्य संपर्क को तुरंत रोकने की जरूरत है. क्योंकि ऐसा करना तनाव पैदा कर सकता है. अमेरिका को अपने उस बयान पर कायम रहना चाहिए जिसमें उसने कहा था कि वह 'ताइवान स्वतंत्रता' का समर्थन नहीं करता है. प्रवक्ता ने यह भी कहा कि ताइवान को अमेरिकी हथियारों की बिक्री एक-चीन सिद्धांत का गंभीर उल्लंघन करती है और बीजिंग चीनी संप्रभुता और सुरक्षा हितों की मजबूती से रक्षा करने के लिए दृढ़ और मजबूत उपाय करना जारी रखेगा.

पढ़ें: चीन ने ताइवान के आस-पास फिर से सैन्य अभ्यास किया

इस बीच सीएनएन के अनुसार, जापान में यूएस 7वें फ्लीट ने एक बयान में कहा कि रविवार को गाइडेड-मिसाइल क्रूजर यूएसएस एंटियेटम और यूएसएस चांसलर्सविले अपनी यात्रा पानी के माध्यम से कर रहे हैं. जहां उच्च समुद्र में नेविगेशन और ओवरफ्लाइट की स्वतंत्रता अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार लागू है. 110 मील का जलडमरूमध्य पानी का एक खंड है जो ताइवान को चीन से अलग करता है. चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के द्वीप पर कभी नियंत्रण नहीं होने के बावजूद बीजिंग ताइवान पर संप्रभुता का दावा करता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details