दिल्ली

delhi

यूक्रेन को उच्च तकनीक वाली मध्यम दूरी की रॉकेट प्रणालियां भेजेगा अमेरिका

By

Published : Jun 1, 2022, 10:53 AM IST

अमेरिका यूक्रेन बड़े पैमाने पर हथियारों की मदद दे रहा है. अब अमेरिकी प्रशासन ने कहा है कि यूक्रेन को उच्च तकनीक वाली मध्यम दूरी की रॉकेट प्रणालियां भेजी जाएंगी (high tech medium range rocket systems).

biden
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन ने मंगलवार को घोषणा की कि वह यूक्रेन को उच्च तकनीक वाली मध्यम दूरी की रॉकेट प्रणालियां भेजेगा. यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र में रूस की बढ़ती पकड़ को रोकने के लिए संघर्ष कर रहे देश के नेता लगातार इसकी मांग कर रहे हैं. प्रशासन के दो वरिष्ठ अधिकारियों ने नाम उजागर ना करने की शर्त पर बताया कि यूक्रेन की सुरक्षा सहायता के लिए जारी की गई 70 करोड़ डॉलर की नई किस्त के तहत ये रॉकेट प्रणालियां दी जा रही हैं, इनमें हेलीकॉप्टर, जेवलिन टैंक रोधी हथियार प्रणाली, सामरिक वाहन, कलपुर्जे आदि शामिल हैं.

अधिकारियों के अनुसार, जल्द इस संबंध में प्रशासन की ओर से आधिकारिक घोषणा की जाएगी. इससे पहले, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को कहा था कि उनकी यूक्रेन में लंबी दूरी की रॉकेट प्रणाली भेजने की कोई योजना नहीं है. बाइडेन ने सोमवार को व्हाइट हाउस के बाहर पत्रकारों से कहा था, 'हम रूस को निशाना बनाने वाली रॉकेट प्रणाली यूक्रेन नहीं भेज रहे हैं.' बाइडेन के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए रूस की सुरक्षा परिषद के उप-प्रमुख दमित्री मेदवेदेव ने कहा था कि यह एक 'सही' फैसला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details