दिल्ली

delhi

बाइडेन ने की शी जिंगपिंग की तारीफ, बोले- नवंबर में बैठक की उम्मीद

By

Published : Aug 19, 2023, 10:22 AM IST

बाइडेन ने शुक्रवार को सीएनएन को बताया कि वह पिछले साल शी के साथ हुई बैठक से आगे बढ़ने की उम्मीद करते हैं. बाइडेन ने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि बाली में हमारी बातचीत होगी. पढ़ें पूरी खबर...

asian leaders summit
प्रतिकात्मक तस्वीर

वाशिंगटन डीसी : चीन और अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव के बीच दोनों देशों के संबंधों के लिहाज से एक बड़ी खबर आयी है. जानकारी के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इस साल के अंत में अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से मुलाकात कर सकते हैं. अमेरिकी चैनल सीएनएन ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों नेता इस साल नवंबर में बैठक कर सकते हैं. बताया जा रहा है कि इस नवबंर में एशियाई देशों के नेताओं का एक शिखर सम्मेलन होने वाला है इसी दौरान अलग से बाइडेन और शी की मुलाकात हो सकती है.

बाइडेन ने सीएनएन से साथ बातचीत में शी जिनपिंग के बारे में कहा कि मुझे लगता है वह एक ऐसे व्यक्ति हैं जो समझते हैं. बाइडेन का यह बयान उनके पिछले बयान से काफी अलग है. पिछले हफ्ते उन्होंने चीन और शी जिनपिंग के बारे में कहा था कि यह दुनिया के लिए एक 'टिकिंग टाइम बम' की तरह है जो कभी भी फट सकता है. जून में, बाइडेन ने शी को 'तानाशाह' भी कहा था. चीन ने दोनों बयानों की निंदा की थी.

एक अन्य प्रमुख निर्णय में, बाइडेन प्रशासन ने चीन में उच्च तकनीक वाले क्षेत्रों में अमेरिकी निवेश पर प्रतिबंध लगाए और उन्नत माइक्रोचिप्स के निर्यात को रोक दिया। हालांकि, शुक्रवार को सीएनएन से बात करते हुए बाइडेन ने कहा कि हमने चीन के खिलाफ किसी तरह का युद्ध नहीं छेड़ा है. बल्कि हम उनके साथ एक तर्कसंगत संबंध की तलाश कर रहे हैं.

बता दें कि महीनों की तनातनी के बीच पिछले कुछ समय में अमेरिकी प्रशासन के लोगों ने चीन की यात्रा की है. बाइडेन ने कहा कि अमेरिका और चीन के रिश्ते जटिल और गहरे हैं. बाइडेन ने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि बाली में हमारी बातचीत होगी.

बता दें कि बाइडेन शुक्रवार को कैंप डेविड में जापान और दक्षिण कोरिया के शीर्ष नेताओं के साथ एक शिखर सम्मेलन में हिस्सा ले रहे थे. चीन पर अमेरिकी राष्ट्रपति के बयान को सियोल और टोक्यो में भी काफी गंभीरता से लिया गया है. इन दोनों देशों में चीन की सैन्य और आर्थिक आक्रामकता एक वास्तविकता है.

ये भी पढ़ें

एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने सीएनएन से कहा कि चीन की मौजूदगी एक सच है. वह एशिया में एक बहुत बड़ी शक्ति है. आप इसे खारिज नहीं कर सकते. अधिकारी ने कहा कि हम बस उन बातों पर ध्यान देने की कोशिश कर रहे हैं जो दोनों देशों की हितों को आगे बढ़ायें, हमारे सहयोगियों को सुरक्षित करें.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details