दिल्ली

delhi

Nepal earthquake: नेपाल में भूकंप के झटके, 5.3 तीव्रता मापी गई

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 22, 2023, 8:09 AM IST

Updated : Oct 22, 2023, 8:33 AM IST

नेपाल में आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.3 मापी गई. जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.

Etv BharatAn earthquake of magnitude over 5 strikes Nepal National Center for Seismology
Etv Bharatनेपाल में भूकंप के झटके, 5.3 तीव्रता मापी गई

काठमांडू:नेपाल में रविवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.3 मापी गई. इस आपदा में किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. भूकंप के चलते लोग भयभीत हो गए. भूकंप के बाद लोगों को डरे सहमें सड़कों पर भागते हुए देखा गया. भूकंप के दुष्परिणामों का पता लगाया जा रहा है.

बता दें कि इससे पहले नेपाल में 3 अक्टूबर को भूकंप आया था. भूकंप के झटके तेज बताए गए थे. लोगों ने इसके चार झटके महसूस किए गए थे. इससे दिल्ली-एनसीआर समेत भारत के कई हिस्से प्रभावित हुए. भूकंप दोपहर में आया था. इसका केंद्र पांच किलोमीटर की गहराई में था. इससे पहले 24 जनवरी 2023 को भी यहां भूकंप आया था. इसका केंद्र नेपाल के गोत्री बजुरा के करीब था.

इसकी तीव्रता 5.8 मापी गई थी. इसका केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर की गहराई में था. इस भूकंप के चलते भारत के कई राज्यों में झटके महसूस किए गए. ऐसा देखा गया है कि नेपाल में जब कभी भूकंप आता है तो भारत में भी इसका असर रहता है. भारत के कुछ हिस्से में झटके महसूस किए जाते हैं. भूवैज्ञानिकों का कहना है कि इसके नीच मौजूद दो टेक्टोनिक प्लेटों के चलते ऐसा होता है.

Last Updated :Oct 22, 2023, 8:33 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details