दिल्ली

delhi

Ukraine–Russia War : युद्ध के बाद से यूक्रेन में सुरक्षित स्थानों पर गए 840 प्रतिष्ठान

By IANS

Published : Oct 24, 2023, 10:13 AM IST

Updated : Oct 24, 2023, 11:12 AM IST

यूक्रेन-रूस युद्ध की शुरुआत के बाद से यूक्रेन में लगभग 840 उद्यमों को देश के भीतर सुरक्षित क्षेत्रों में स्थानांतरित कर दिया गया है. यूक्रेन-रूस में युद्ध के चलते बहुत सी संपदा नष्ट हो गई है. एक बार फिर से अपने आप को सव्यस्थित करने के लिए इन प्रतिष्ठानों ने कमर कसी है. (US humanitarian aid, US President Joe Biden, Joe Biden to us congress, humanitarian aid to Ukraine)

Ukraine war
यूक्रेन-रूस युद्ध

कीव : यूक्रेन-रूस युद्ध की शुरुआत के बाद से यूक्रेन में लगभग 840 उद्यमों को देश के भीतर सुरक्षित क्षेत्रों में स्थानांतरित कर दिया गया है. इन यूक्रेनी उद्यमियों ने स्थानांतरण के एक सरकारी कार्यक्रम के तहत अपनी सुविधाओं को यूक्रेन के 16 अपेक्षाकृत सुरक्षित क्षेत्रों में स्थानांतरित कर दिया है. युक्रिनफॉर्म समाचार एजेंसी के अनुसार, अधिकांश उद्यम पश्चिमी यूक्रेन में चले गए हैं. शिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानांतरित उद्यमों में से 667 पूरी तरह से चालू हैं. संयुक्त राष्ट्र के नवीनतम अनुमान के अनुसार, संघर्ष के कारण यूक्रेन में 5 मिलियन से अधिक लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हो गए हैं.

बता दें, साल भर से चल रहे यूक्रेन-रूस युद्ध का अबतक कोई हल नहीं निकल पाया है. इस युद्ध की वजह से युक्रेन को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. इस युद्ध की वजह से लाखों लोगों का जीवन भी प्रभावित हुआ है. वहीं, यूक्रेन ने अब रूस के खिलाफ जवाबी हमला शुरू कर दिया है. दो दिन पहले पुतिन ने दावा किया था कि यूक्रेन का जवाबी हमला विफल हो गया है. वहीं, जर्मनी और अमेरिका समेत अन्य पश्चिमी देशों ने कहा कि यह लड़ाई लोकतंत्र के लिए है और वे यूक्रेन का पूरा समर्थन करेंगे.

Last Updated :Oct 24, 2023, 11:12 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details