दिल्ली

delhi

दक्षिणी मेक्सिको में अपहृत 16 पुलिस कर्मचारी हुए रिहा

By

Published : Jul 1, 2023, 11:49 AM IST

अपहरण के बाद, अधिकारियों ने अपहृतों की तलाश के लिए 1,000 से अधिक अधिकारियों को तैनात किया. हालांकि, राज्य अभियोजक के कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि अपहृत लोग एक पिकअप पर सवार होकर टक्स्टला गुतिरेज में राज्य पुलिस मुख्यालय पहुंचकर अपने आप वापस लौट आए. अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर यह बात कही.

Etv Bharat
प्रतिकात्मक तस्वीर

मेक्सिको सिटी : तीन दिनों की कैद के बाद, दक्षिणी मेक्सिको में अपहृत 16 पुलिस कर्मचारियों को शुक्रवार को रिहा कर दिया गया. अमेरिका में चियापास राज्य के गवर्नर रूटिलियो एस्कंडन ने इसकी पुष्टि की. एस्कैंडन ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि मैं चियापास और मेक्सिको के लोगों को सूचित करना चाहता हूं कि 16 अपहृत एसएसवाईपीसी साथियों को आज दोपहर रिहा कर दिया गया है. हम राष्ट्रपति, मैक्सिकन सेना, नौसेना, नेशनल गार्ड, अभियोजक के कार्यालयों और राज्य पुलिस को उनके सहयोग के लिए धन्यवाद देते हैं.

उनकी रिहाई की परिस्थितियों पर कोई विवरण नहीं दिया गया है. अपहरणकर्ताओं ने चियापास में तीन स्थानीय पुलिस अधिकारियों को बर्खास्त करने और स्थानीय गायिका नेयेली सिन्को की रिहाई की मांग की थी. जिनका पिछले हफ्ते एक अन्य गिरोह ने अपहरण कर लिया था.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सभी अपहृतों को शुक्रवार (स्थानीय समय) शाम लगभग 5:15 बजे, टक्सटला गुटिरेज में लिब्रामिएंटो नॉर्ट के पास रिहा कर दिया गया. श्रमिकों में से एक ने बताया कि अपहरणकर्ताओं ने उन्हें एक पहाड़ पर छोड़ दिया. वे उस स्थान का नाम नहीं जानते. उन्हें एक वैन दे गई. जिसके माध्यम से वे वहां से निकले. उन्होंने बताया कि अपहरणकर्ताओं ने उन्हें जाने का संकेत दिया. साथ ही यह भी कहा कि ट्रक की चाबियां सार्वजनिक सुरक्षा और नागरिक सुरक्षा सचिव (एसएसपीवाईपीसी) को दे देनी है. नॉर्थ बेल्टवे में 16 लोग ट्रक से बाहर निकले और कार्यालय पहुंचे. जहां उनके रिश्तेदार विरोध प्रदर्शन कर रहे थे.

एल सोल डी मैक्सिको की रिपोर्ट के अनुसार, जैसे ही उनके रिश्तेदारों ने उन्हें देखा वे उसने मिलने के लिए दौड़ पड़े. 72 घंटे की पीड़ा के बाद उन्हें गले लगा लिया. 16 कर्मचारी ओकोज़ोकोटला के पास चियापास एसएसपीवाईपीसी के प्रशासनिक विभाग का हिस्सा हैं. इन 16 श्रमिकों का मंगलवार को उस समय अपहरण कर लिया गया था जब वे अपना काम समाप्त करने के बाद तुक्स्टला गुटिरेज जा रहे थे. ओकोजोकोआटला-टक्स्टला राजमार्ग के 130 किलोमीटर पर दो वैन ने वाहन को रोका, और उसमें बैठे लोगों ने प्रशासनिक कर्मचारियों को हिंसक तरीके से अपने वश में कर लिया, क्योंकि उनके पास हथियार नहीं थे.

ये भी पढ़ें

इसलिए वे विरोध नहीं कर सके और 40 में से 16 लोगों का अपहरण कर लिया गया. एल सोल डे मेक्सिको की रिपोर्ट के अनुसार, एक दिन बाद एक वीडियो प्रसारित किया गया, जिसमें अधिकारी अच्छे स्वास्थ्य में दिख रहे थे, लेकिन उन्हें एसएसपीवाईपीसी पुलिस प्रमुखों की बर्खास्तगी के बदले में अपनी रिहाई पर सशर्त संदेश देने के लिए मजबूर होना पड़ा.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details