दिल्ली

delhi

कोविड के नए वेरिएंट के चलते WTO की बैठक अनिश्चितकाल के लिए टली

By

Published : Nov 27, 2021, 7:58 AM IST

Updated : Nov 28, 2021, 8:01 AM IST

कोविड वेरिएंट
कोविड वेरिएंट

विश्व व्यापार संगठन ने कोविड के नए वेरिएंट की चिंताओं को लेकर जिनेवा मंत्रिस्तरीय बैठक स्थगित कर दी है. नए वेरिएंट बी.1.1.529 के पहले मामले की पुष्टि 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में हुई थी. बोत्सवाना, बेल्जियम, हांगकांग और इजराइल में भी इसकी पहचान की गई है.

जिनेवा : कोरोना वायरस की वजह से विश्व व्यापार संगठन (WTO) की 30 नवंबर से जिनेवा में होने वाली मंत्रिस्तरीय बैठक अनिश्चितकाल के लिए टल गई है. दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट सामने के मद्देनजर बैठक को अनिश्चितकाल के लिए टालने का फैसला किया गया है.

डब्ल्यूटीओ की ओर से जारी बयान में 12वीं मंत्रिस्तरीय बैठक की नई तारीखों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है.

स्विट्जरलैंड और कई अन्य यूरोपीय देशों में यात्रा अंकुशों तथा पृथकवास या क्वारंटीन की जरूरतों के मद्देनजर सामान्य परिषद के अध्यक्ष राजदूत दसियो कैस्टिलो (होंडुरास) ने शुक्रवार रात डब्ल्यूटीओ के सभी सदस्यों की बैठक बुलाई और उन्हें स्थिति से अवगत कराया.

कैस्टिलो ने सामान्य परिषद से कहा, इन दुर्भाग्यपूर्ण घटनाक्रमों तथा इनकी वजह से पैदा होने वाली अनिश्चित स्थिति के चलते मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को स्थगित करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है. जैसे ही परिस्थितियां अनुमति देंगी हम यह बैठक फिर बुलाएंगे.

डब्ल्यूटीओ के महानिदेशक नगोजी ओकोंजो इवेला ने कहा कि यात्रा अंकुशों का मतलब है कि कई मंत्री और वरिष्ठ प्रतिनिधि इन सम्मेलन में आमने-सामने की बातचीत में शामिल नहीं हो पाएंगे. डब्ल्यूटीओ के सदस्यों ने एकमत से सामान्य परिषद तथा महानिदेशक का समर्थन किया.

एक बयान में कहा गया है कि सामान्य परिषद ने मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को कोरोना वायरस की वजह से अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का फैसला किया है. इस नए वैरिएंट की वजह से कई देशों की सरकारों ने यात्रा अंकुश लगा दिए हैं जिसके चलते बैठक को स्थगित करने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है.

यह दूसरा मौका है जबकि महामारी की वजह से 12वीं मंत्रिस्तरीय बैठक को टाला गया है. इससे पहले यह बैठक जून, 2020 में नूर-सुल्तान, कजाखस्तान में होनी थी.

बता दें, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक सलाहकार समिति ने दक्षिण अफ्रीका में पहली बार सामने आए कोरोना वायरस के नए प्रकार को बेहद तेजी से फैलने वाला चिंताजनक प्रकार (covid-19 variant) करार दिया है और ग्रीक वर्णमाला के तहत इसे ओमीक्रॉन नाम दिया है.

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी द्वारा शुक्रवार को की गई यह घोषणा पिछले कुछ महीनो में वायरस के नए प्रकार के वर्गीकरण में पहली बार की गई है. इसी वर्ग में कोरोना वायरस के डेल्टा प्रकार को भी रखा गया था जिसका प्रसार दुनियाभर में हुआ था.

इस वेरिएंट का पहला मामला 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में मिला था. बोत्सवाना, बेल्जियम, हांगकांग और इजराइल में भी इसकी पहचान की गई है. ओमीक्रॉन के सामने आने के बाद दुनिया के कई देशों ने दक्षिणी अफ्रीका से आने-जाने पर प्रतिबंध लगाने फैसला किया है.

यह भी पढ़ें- कोरोना के नये वेरिएंट मिलने से दुनियाभर में हाहाकार, पाबंदिया शुरू

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि इस वेरिएंट का संक्रमण दक्षिणी अफ्रीका के सभी प्रांतों में बढ़ रहा है. शुरुआत में इस वेरिएंट को बी.1.1.529 नाम दिया गया था. डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा है कि यह वेरिएंट काफी तेजी से म्यूटेट हो रहा है और इनमें से कुछ चिंता का विषय हैं.

(एजेंसी इनपुट)

Last Updated :Nov 28, 2021, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details