दिल्ली

delhi

यूक्रेन के नेता का आरोप, अगले सप्ताह रूस के समर्थन से तख्तापलट की साजिश

By

Published : Nov 27, 2021, 10:09 AM IST

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि यूक्रेन की खुफिया सेवा के पास रूस और यूक्रेन के अधिकारियों के बीच एक कथित बैठक की ऑडियो रिकॉर्डिंग है, जिसमें अख्मेतोव द्वारा वित्त पोषित तख्तापलट की योजना पर चर्चा की गई है, जिस पर 7.5 अरब अमेरिकी डॉलर का खर्च आएगा.

रूस के समर्थन से यूक्रेन में तख्तापलट की साजिश
रूस के समर्थन से यूक्रेन में तख्तापलट की साजिश

कीव: यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने दावा किया है कि उनके देश की खुफिया सेवा ने अगले सप्ताह देश में रूस के समर्थन से तख्तापलट की साजिश का खुलासा किया है जिसमें कथित तौर पर यूक्रेन के प्रभावी कारोबारियों में से एक शामिल है.

कथित कारोबारी और रूसी सरकार दोनों ने आरोपों को खारिज किया है. अमेरिकी राज्य मैसाचुसेट्स के नैनटकेट में छुट्टी मना रहे अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने तख्तापलट की बात पर चिंता व्यक्त की और यूक्रेन की संप्रभुता और स्वशासन के लिए अमेरिकी समर्थन को दोहराया.

यूक्रेन की राजधानी कीव में जेलेंस्की ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि अगले बुधवार या बृहस्पतिवार को तख्तापलट की योजना बनाई जा रही है. हालांकि, उन्होंने अपने आरोप के समर्थन में कोई विवरण नहीं दिया, लेकिन यूक्रेन के सबसे अमीर कारोबारी रिनत अख्मेतोव की संदिग्ध भूमिका की ओर इशारा किया.

राष्ट्रपति ने कहा कि यूक्रेन की खुफिया सेवा के पास रूस और यूक्रेन के अधिकारियों के बीच एक कथित बैठक की ऑडियो रिकॉर्डिंग है, जिसमें अख्मेतोव द्वारा वित्त पोषित तख्तापलट की योजना पर चर्चा की गई है, जिस पर 7.5 अरब अमेरिकी डॉलर का खर्च आएगा. जेलेंस्की ने कथित तख्तापलट के बारे में अधिक जानकारी का खुलासा करने से इनकार करते हुए कहा कि उनकी देश से भागने की योजना नहीं है. रूस के राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने शुक्रवार को मास्को में पत्रकारों से बातचीत में इन आरोपों को खारिज कर दिया.

पेस्कोव ने कहा, रूस की इसमें शामिल होने की कोई योजना नहीं है. रूस कभी भी ऐसी चीजें नहीं करता है. अख्मेतोव ने जेलेंस्की के आरोपों को 'सरासर झूठ' करार दिया. अख्मेतोव की प्रवक्ता अन्ना तेरखोवा ने एक बयान में कहा, अख्मेतोव इस झूठ के प्रसार से नाराज हैं, चाहे राष्ट्रपति के इरादे कुछ भी हों. कथित तख्तापलट योजनाओं के बारे में पूछे जाने पर यूरोपीय और यूरेशियाई मामलों के लिए अमेरिकी विदेश विभाग के शीर्ष अधिकारी, करेन डोनफ्राइड ने कहा, इस पर आगे चर्चा करने के लिए यूक्रेनी सरकार के संपर्क में हैं और हम अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं.

पढ़ें:यूक्रेन के 90 के दशक के बारे में दुनिया को बताना चाहता था: 'राइनो' के फिल्मकार ने कहा

बाइडन ने अमेरिकी संवाददाताओं से कहा कि उनकी पुतिन और जेलेंस्की से बात करने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details