दिल्ली

delhi

यूक्रेन का दावा, रूस ने सीमा पर तैनात किए 94 हजार से अधिक सैनिक

By

Published : Dec 3, 2021, 7:55 PM IST

file photo
कॉन्सेप्ट इमेज

यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने कहा कि रूस ने सीमाओं के पास 94 हजार से अधिक सैनिकों को तैनात किया है. रेजनिकोव ने शुक्रवार को सांसदों को बताया कि यूक्रेन की सीमा के पास और रूसी कब्जे वाले क्रीमिया में रूसी सैनिकों की संख्या 94,300 होने का अनुमान है.

कीव :यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने शुक्रवार को अनुमान लगाते हुए कहा कि रूस ने सीमाओं के पास 94 हजार से अधिक सैनिकों को तैनात किया है और जनवरी के अंत में सीमा के पास बड़े पैमाने पर सैनिकों की संख्या में वृद्धि होने की आशंका है.

यूक्रेन से सटी सीमा के पास रूस द्वारा अपने सैनिकों को तैनात करने की हाल में यूक्रेन समेत कई पश्चिमी देशों ने आलोचना की थी. इन देशों ने आशंका जताई है कि रूस यूक्रेन पर हमला कर सकता है. रूस ने यूक्रेन और पश्चिमी देशों के इन दावों को खारिज करते हुए यूक्रेन पर ही आक्रामक होने का आरोप लगाया है.

रेजनिकोव ने शुक्रवार को सांसदों को बताया कि यूक्रेन की सीमा के पास और रूसी कब्जे वाले क्रीमिया में रूसी सैनिकों की संख्या 94,300 होने का अनुमान है.

पढ़ें - रूस ने अमेरिका के कुछ राजनयिकों को 31 जनवरी तक देश छोड़ने के लिए कहा

रेजनिकोव ने कहा, 'हमारी खुफिया सेवा सभी परिदृश्यों का विश्लेषण करती है, जिसमें सबसे खराब स्थिति भी शामिल है. विश्लेषण से पता चलता है कि रूस की ओर से बड़े पैमाने पर सैनिकों को तैनात करने की आशंका है. जनवरी के अंत में रूस सीमा पर सैनिकों की संख्या में और वृद्धि कर सकता है.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details