दिल्ली

delhi

अमेरिका को असांजे के प्रत्यर्पण को लेकर अपील करने की मिली अनुमति

By

Published : Jul 7, 2021, 9:21 PM IST

ब्रिटेन के उच्च न्यायालय ने अमेरिकी सरकार को उस फैसले के खिलाफ अपील करने की अनुमति दे दी है कि जिसमें कहा गया था कि विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को जासूसी के आरोपों का सामना करने के लिए अमेरिका नहीं भेजा जा सकता है.

ब्रिटेन
ब्रिटेन

लंदन :न्यायिक कार्यालय ने बुधवार को कहा कि अपील मंजूर कर ली गई है और मामले को उच्च न्यायालय में सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया जाएगा. सुनवाई की अभी कोई तिथि निर्धारित नहीं की गई है.

एक निचली अदालत के न्यायाधीश ने एक दशक पहले विकीलीक्स द्वारा गुप्त सैन्य दस्तावेजों के प्रकाशन पर जासूसी के आरोपों का सामना करने के लिए असांजे को अमेरिका भेजने संबंधी अनुरोध को जनवरी में अस्वीकार कर दिया था. जिला न्यायाधीश वैनेसा बैरिटसर ने स्वास्थ्य के आधार पर प्रत्यर्पण से इनकार करते हुए कहा था कि अगर असांजे को अमेरिकी जेल में रखा गया तो उनके खुद को मारने की आशंका थी.

असांजे (50) लंदन की उच्च सुरक्षा वाली बेलमर्श जेल में हैं. असांजे को अप्रैल 2019 में गिरफ्तार किया गया था. असांजे ने इक्वाडोर के लंदन दूतावास के अंदर सात साल बिताए, जहां वह बलात्कार और यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना करने के वास्ते स्वीडन के प्रत्यर्पण से बचने के लिए 2012 में भाग गये थे. स्वीडन ने नवंबर 2019 में यौन अपराधों की जांच को समाप्त कर दिया था क्योंकि इसमें काफी समय बीत चुका था.

इसे भी पढे़ं :विकीलीक्स के संस्थापक असांजे को ब्रिटेन में नहीं मिली जमानत

अमेरिकी अभियोजकों ने असांजे को जासूसी के 17 आरोपों और हजारों सैन्य और राजनयिक दस्तावेजों के प्रकाशन पर कंप्यूटर के दुरुपयोग के एक आरोप में आरोपित किया है. आरोपों में अधिकतम 175 साल की जेल की सजा हो सकती है.
(पीटीआई-भाषा)

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details