दिल्ली

delhi

अफगानिस्तान में तालिबान की जीत दुनिया के दूसरे हिस्सों में अन्य समूहों को बढ़ावा देगी : गुतारेस

By

Published : Sep 11, 2021, 5:21 PM IST

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने वैश्विक आतंकवाद पर चिंता जताते हुए चेतावनी दी है कि अफगानिस्तान में तालिबान की जीत दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अन्य समूहों के हौसले बुलंद कर सकती है.

Talibans
Talibans

संयुक्त राष्ट्र :संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने वैश्विक आतंकवाद पर चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र चाहता है कि अफगानिस्तान अंतरराष्ट्रीय संबंधों में सकारात्मक भूमिका निभाए. जिसके लिए तालिबान के साथ संवाद बहुत जरूरी है.

तालिबान के सदस्यों ने अगस्त महीने में अफगानिस्तान पर अपना नियंत्रण कर लिया और पश्चिमी देशों द्वारा समर्थित पिछली सरकार को सत्ता से बेदखल होने पर मजबूर कर दिया. गुतारेस ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दुनिया के विभिन्न हिस्सों में हम जो देख रहे हैं, उससे मैं बहुत चिंतित हूं.

अफगानिस्तान में तालिबान की जीत दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अन्य समूहों के हौसले बुलंद कर सकती है, भले ही वे समूह तालिबान से अलग हैं और मुझे उनमें कोई समानता नजर नहीं आती. उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में वह साहेल जैसे परिदृश्यों को लेकर बहुत चिंतित हैं जहां आतंकवाद की चुनौती से निपटने के लिए हमारे पास आज कोई प्रभावी सुरक्षा प्रणाली नहीं हैं और इसलिए आतंकवादियों की पकड़ मजबूत हो रही है.

मौजूदा हालात से उनके हौसले बुलंद होंगे. दुनिया के दूसरे हिस्सों के बारे में भी यह कहा जा सकता है. साहेल अफ्रीका का एक क्षेत्र है. गुतारेस ने कहा कि अगर कोई समूह है, भले ही छोटा समूह है, जिसे कट्टर बनाया गया है और जो हर हालात में मरने को तैयार है, जो मौत को अच्छी बात मानता है, यदि ऐसा समूह किसी देश पर हमले का फैसला करता है तो हम देखते हैं कि सेनाएं भी उनका सामना करने में असमर्थ हो जाती हैं. मैदान छोड़ देती हैं. अफगान सेना सात दिन में गायब हो गई.

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि मैं आतंकवाद को लेकर बहुत चिंतित हूं. मुझे इस बात की बहुत फिक्र है कि कई देश इससे लड़ने के लिए तैयार नहीं हैं और हमें आतंकवाद से लड़ाई में देशों के बीच अधिक मजबूत एकता तथा एकजुटता चाहिए. संयुक्त राष्ट्र मानवीय एजेंसी के प्रमुख मार्टिन ग्रिफिथ्स ने तालिबान के नेताओं से मुलाकात की थी.

यह भी पढ़ें-आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई 'खत्म होने में अभी बहुत वक्त लगेगा': सिंगापुर के प्रधानमंत्री

इसकी पृष्ठभूमि में गुतारेस ने कहा कि अपने स्तर के दुनिया के वह पहले नेता हैं, जो तालिबान नेतृत्व से बात करने काबुल गए. हम तालिबान के साथ स्थायी रूप से संवाद बना रहे हैं और हमारा मानना है कि तालिबान के साथ संवाद इस समय पूरी तरह जरूरी है. कहा कि अफगानिस्तान को अब और आतंकवाद की पनाहगाह नहीं बनने देना चाहिए.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details