दिल्ली

delhi

रूस से टीके के करार पर स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री ने दिया इस्तीफा

By

Published : Mar 30, 2021, 11:00 PM IST

स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री इगोर माताविक और उनकी सरकार ने इस्तीफा दे दिया. हालांकि सरकार के इस्तीफे के बावजूद चार दलों वाला गठबंधन सत्ता में बना रहेगा और समय पूर्व चुनाव की संभावना नजर नहीं आती है. गठबंधन के पास पर्याप्त संसदीय बहुमत है.

इगोर माताविक
इगोर माताविक

ब्रातिस्लावा :स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री इगोर माताविक और उनकी सरकार ने रूसी कोविड-19 रोधी टीके स्पूतनिक-5 की खरीद को लेकर हुए गोपनीय करार के बाद उपजे राजनीतिक संकट के बीच सोमवार को इस्तीफा दे दिया.

यह पहला मामला है जब महामारी को संभालने से जुड़े मामले को लेकर कोई यूरोपीय सरकार गिरी है. हालांकि सरकार के इस्तीफे के बावजूद चार दलों वाला गठबंधन सत्ता में बना रहेगा और समय पूर्व चुनाव की संभावना नजर नहीं आती है. गठबंधन के पास पर्याप्त संसदीय बहुमत है.

राष्ट्रपति जुजाना कैपुटोवा ने इस्तीफा मंजूर कर लिया और मातोविक की ऑर्डनरी पीपल पार्टी के एडवर्ट हीगर से नई सरकार बनाने को कहा है.

निवर्तमान सरकार में हीगर वित्त मंत्री और उप प्रधानमंत्री थे. रविवार को इस्तीफे का संकेत देने वाले मातोविक के नई सरकार में कोई पद लेने की संभावना है.

पढ़ें - तंजानिया : पूर्व राष्ट्रपति के पार्थिव शरीर के दर्शन के दौरान भगदड़ में 45 की मौत

यह संकट रूस से स्पूतनिक-5 टीके की 20लाख खुराक खरीदने के गोपनीय समझौते के बाद मार्च के शुरुआती दिनों के दौरान शुरू हुआ था. इस सौदे को लेकर गठबंधन सहयोगियों में सहमति नहीं थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details