दिल्ली

delhi

फाइजर और बायोएनटेक ने बच्चों के लिए टीके की मंजूरी मांगी

By

Published : Apr 30, 2021, 8:00 PM IST

बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए फाइजर और बायोएनटेक ने यूरोपीय संघ के दवा नियामकों से 12 से 15 साल के बच्चों को टीका लगाने की मंजूरी मांगी है.

kids vaccine
kids vaccine

लंदन : फाइजर और बायोएनटेक ने यूरोपीय संघ के दवा नियामकों से 12 से 15 साल की उम्र के बच्चों के लिए कंपनियों के कोरोना वायरस टीके को मंजूरी देने का अनुरोध किया है. यह कदम यूरोप में युवा और कम जोखिम वाली आबादी की टीके तक पहुंच मुहैया करा सकता है.

दोनों कंपनियों ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी को उनकी अर्जी 2,000 से अधिक किशोरों पर किये गए एक उन्नत अध्ययन पर आधारित है, जिसमें टीका सुरक्षित और प्रभावी होने का पता चला था. बच्चों पर और दो साल के लिए दीर्घकालिक सुरक्षा के लिए निगरानी की जाएगी.

फाइजर और बायोएनटेक ने पहले अनुरोध किया था कि यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के साथ उनकी आपातकालीन उपयोग की अनुमति12-15 वर्ष के बच्चों के लिए भी विस्तारित की जाए.

पढ़ें :-फाइजर, मॉडर्ना कोविड वैक्सीन असल जिंदगी में प्रभावी : अमेरिकी सीडीसी

जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्री जेंस स्पाहन ने इस खबर का स्वागत किया कि टीके को अधिक आयु के बच्चों के लिए मंजूरी मिल सकती है.

फाइजर और बायोएनटेक द्वारा बनाया गया कोविड-19 टीका पहला टीका था जिसे गत दिसंबर में ईएमए द्वारा हरी झंडी दिखायी गई थी जब इसे 16 साल और इससे अधिक आयु के लोगों और 27-देशों के यूरोपीय संघ में इस्तेमाल के लिये लाइसेंस दिया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details